LIC IPO / पॉलिसी धारकों के लिए 10 फीसदी हिस्सा, यहां पाएं कंपनी की वैल्यू से लेकर इश्यू साइज तक पूरी जानकारी

Zoom News : Feb 14, 2022, 06:47 PM
देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी का आईपीओ मार्च महीने में पेश करने की तैयारी जोरों पर है। इसके लिए बाजार नियामक सेबी के पार दस्तावेज भी जमा कराए जा चुके हैं। रविवार 13 फरवरी को सरकार ने सेबी में इश्यू के लिए डीआरएचपी दाखिल किया है। रिपोर्ट में मर्चेंट बैंकिंग सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि सरकार आईपीओ से 63,000 करोड़ रुपये (करीब 8 अरब डॉलर) जुटाने की उम्मीद कर रही है।

पॉलिसी धारकों-कर्मचारियों का हिस्सा रिजर्व

गौरतलब है कि आईपीओ ने इस बात से पर्दा उठा दिया है कि इसमें एलआईसी पॉलिसी धारकों और कंपनी के कर्मचारियों के लिए हिस्सा रिजर्व रखा गया है। साथ ही दोनों को एलआईसी का इश्यू छूट पर दिया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, सेबी में जमा मसौदा दस्तावेज के मुताबिक, इश्यू का 10 फीसदी हिस्सा पॉलिसी धारकों के लिए निर्धारित किया गया है। अगर आपकी एलआईसी की पॉलिसी लैप्स हो चुकी है तो भी आप रिजर्व कोटे में बोली लगा सकते हैं। इसके अलावा, एलआईसी कर्मचारियों के लिए 5 फीसदी हिस्सा रिजर्व होगा। 

पूरी तरह ऑफर फॉर सेल आईपीओ

एलआईसी का ये आईपीओ अब तक सबसे बड़ा आईपीओ होगा। सेबी में सौंपे गए डीआरएपी के अनुसार, एलआईसी का इश्यू पूरी तरह ऑफर फॉर सेल होगा। इसमें सरकार अपनी 5 फीसदी हिस्सेदारी के अंतर्गत 31.6 करोड़ शेयर जारी करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक, इस हिसाब से कंपनी की एम्बेडेड वैल्यू 5.4 लाख करोड़ रुपए होगी। अमूमन किसी बीमा कंपनी का मार्केट कैप इस वैल्यू का चार गुना होता है। इस हिसाब से देखें तो एलआईसी की मार्केट वैल्यू 288 अरब डॉलर यानी करीब 22 लाख करोड़ रुपये होगी और एलआईसी देश की सबसे बड़ी मूल्यवान कंपनी बन जाएगी। 

रिलायंस से आगे निकलेगी एलआईसी

बता दें कि फिलहाल देश की सबसे मूल्यवान कंपनी मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज है। इसका मार्केट कैप 16 लाख करोड़ रुपये है। आपको जानकारी दे दें कि एम्बेडेड वैल्यू की गणना में बीमा कंपनियों की मौजूदा नेट एसेट वैल्यू में भविष्य में होने वाले प्रॉफिट की मौजूदा वैल्यू को भी शामिल कर लिया जाता है। पूरी दुनिया में बीमा कंपनियों की वैल्यू निकालने के लिए इसी तरीके का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में एलआईसी रिलायंस इंडस्ट्रीज से ज्यादा मूल्यवान कंपनी बनकर सामने आ सकती है। 

इन कंपनियों ने जुटाई सर्वाधिक रकम

बता करें एलआईसी आईपीओ की तो सरकार इसके जरिए 63 हजार करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। यानी यह आईपीओ अब तक शेयर बाजार के इतिहास में पेश किए गए आईपीओ की तुलना में सबसे बड़ा होगा। इससे पहले अब तक 2021 में पेटीएम के आईपीओ से जुटाई गई राशि 18,300 करोड़ रुपये थी, जो अब तक सबसे ज्यादा थी। पेटीएम से पहले साल 2010 में कोल इंडिया ने बाजार से लगभग 15,500 करोड़ रुपये की रकम जुटाई थी, वहीं रिलायंस पावर ने 2008 में 11,700 करोड़ रुपये जुटाए थे। 

आईपीओ में निवेश के लिए ध्यान दें 

अगर आप एलआईसी आईपीओ में निवेश करने क मन बना रहे हैं तो आपके लिए सबसे पहले कुछ जरूरी बातों को जानना आवश्यक है। एलआईसी आईपीओ में निवेश करने के लिए सबसे पहले आपके पास एलआईसी पॉलिसी खाते से जुड़ा पैन और डीमैट अकाउंट होना जरूरी है। यानी आपको जल्द से जल्द इन दोनों को कामों को निपटाना जरूरी है। 

10 स्टेप में करें पैन डिटेल अपडेट

  1. एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
  2.  होमपेज पर 'Online PAN Registration' विकल्प चुनें। 
  3.  अब रजिस्ट्रेशन पेज पर 'Proceed' पर क्लिक करें।
  4.  नए पेज पर पैन, ईमेल, मोबाइल नंबर और पॉलिसी नंबर भरें। 
  5.  इसके बार कैप्चा कोड को सही ढंग से दर्ज करें। 
  6.  अब ओटीपी रिक्वेस्ट पर क्लिक करें। 
  7.  आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। 
  8.  अब निर्धारित स्थान पर ओटीपी डालें और सब्मिट कर दें। 
  9.  इसके बाद रजिस्ट्रेशन सफल होने का मैसेज मिल जाएगा। 
  10.  फिर जन्म तिथि, पॉलिसी-पैन नंबर से स्टेटस चेक कर लें। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER