Cricket / 10 साल पहले आज के दिन ही जब पाकिस्तान के तीन खिलाड़ीयों ने किया था क्रिकेट खेल को शर्मसार, हुई थी जेल

Zoom News : Feb 05, 2021, 07:43 AM
नई दिल्ली: 5 फरवरी का मतलब है कि आज का दिन पाकिस्तान के क्रिकेट इतिहास का सबसे काला दिन माना जाता है। इस दिन 2011 में, पाकिस्तान के तीन खिलाड़ियों- सलमान बट, मोहम्मद आमिर और मोहम्मद आसिफ को स्पॉट फिक्सिंग के लिए आईसीसी ने प्रतिबंधित कर दिया था। इन खिलाड़ियों को 2010 के लॉर्ड्स टेस्ट के दौरान स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाया गया था।

तीनों खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था

इन सभी खिलाड़ियों को लॉर्ड्स टेस्ट में स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाया गया था, जिन्हें आईसीसी ने लंबे समय के लिए प्रतिबंधित कर दिया था। ICC ने सलमान बट पर 10 साल, मोहम्मद आसिफ पर 7 साल और मोहम्मद आमिर पर 5 साल का प्रतिबंध लगाया था। हालांकि, बाद में आसिफ का प्रतिबंध 5 साल तक कम कर दिया गया था।

तीनों को जेल जाना पड़ा

स्पॉट फिक्सिंग के दोषी पाए गए इन खिलाड़ियों को न केवल प्रतिबंधित किया गया था, बल्कि इन सभी को कुछ समय जेल में भी बिताना पड़ा था। नवंबर 2011 में, लंदन की एक अदालत ने तीनों को जेल की सजा सुनाई। बट को दो साल और छह महीने, आसिफ को एक साल और आमिर को छह महीने की सजा सुनाई गई थी। जबकि एजेंट मज़हर माजिद, जिन्होंने टेस्ट में नो बॉल पर टेप पर चर्चा की, को दो साल और आठ महीने की सजा सुनाई गई।

आमिर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की थी

2012 की शुरुआत में, पोर्टलैंड यंग ऑफेंडर्स इंस्टीट्यूशन में तीन महीने बिताने के बाद आमिर को रिहा किया गया था। जनवरी 2015 में, उन्होंने कराची-आधारित टीम के लिए ग्रेड दो क्रिकेट खेलने के लिए हस्ताक्षर किए, क्योंकि ICC ने प्रतिबंध के निर्धारित अंत से आठ महीने पहले पीसीबी के तत्वावधान में उन्हें घरेलू क्रिकेट खेलने की अनुमति दी थी। ठीक एक साल बाद, उन्होंने एक बार फिर पाकिस्तान के लिए खेलना शुरू किया। बट और आसिफ घरेलू क्रिकेट में वापसी करने में सक्षम थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER