Covid Variant XBB.1.5 / कोरोना का 120% खतरनाक वेरिएंट आ गया, वैक्सीनेशन को कर सकता है बेअसर! ये हैं लक्षण

Zoom News : Jan 01, 2023, 10:18 AM
Covid Variant XBB.1.5: भारत पर मंडरा रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट से चिताएं बढ़ी हुई हैं. इस बीच ओमिक्रॉन (Omicron) के वेरिएंट XBB.1.5 की चर्चा खूब हो रही है. जहां चीन (China) में एक तरफ सब वेरिएंट बीएफ.7 (BF.7) ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा रखी हैं तो वहीं दूसरी तरफ अमेरिका में वेरिएंट XBB.1.5 के कारण कोहराम मचा हुआ है. बताया जा रहा है कि XBB.1.5 वेरिएंट बीक्यू1 से 120 फीसदी तेजी से फैलता है. विशेषज्ञों ने दावा किया है कि अमेरिका में 40 फीसदी से ज्यादा मामले ओमिक्रॉन के XBB.1.5 वेरिएंट के हैं. इससे संक्रमित लोगों को हॉस्पिटल में एडमिट होने की सलाह दी गई है. आइए इसके लक्षणों के बारे में जानते हैं.

तेजी से फैलता है XBB.1.5 वेरिएंट का संक्रमण?

मिनेसोटा यूनिवर्सिटी के स्पेशलिस्ट डॉ. माइकल ओस्टरहोम ने बताया कि अमेरिका में पाए गए कोरोना वायरस के 40 फीसदी से अधिक केस XBB.1.5 वेरिएंट के हैं. बता दें कि XBB की पहचान भारत में पहली बार अगस्त महीने में हुई थी. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के वायरसविज्ञानी (Virologist) एंड्रयू पेकोज ने कहा कि वैरिएंट XBB.1.5 में म्यूटेशन एक अतिरिक्त है. इसकी वजह से यह बॉडी की कोशिकाओं से और बेहतर तरीके से जुड़ता है. इस कारण से इसका संक्रमण तेजी से फैलता है.

क्यों खतरनाक है XBB.1.5 वेरिएंट?

वहीं, एपिडेमियोलॉजिस्ट एरिक फेगल-डिंग ने कहा कि यह  XBB.1.5 वेरिएंट एक्सबीबी और बीक्यू के मुकाबले में बेहतर तरह से बॉडी की इम्युनिटी से बचकर निकलने में सक्षम है. XBB.1.5 वेरिएंट का संक्रमण रेट बहुत ज्यादा है.

वैक्सीन के असर को कर सकता है कम!

इसके अलावा, पेकिंग यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर यूनलॉन्ग रिचर्ड काओ ने बताया कि XBB.1.5 वेरिएंट शरीर की एंटीबॉडी को कमजोर करता है. वहीं, कोलंबिया यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट्स ने कहा कि XBB के सब वैरिएंट्स कोविड वैक्सीनेशन के प्रभाव को कम कर सकती है.

XBB.1.5 वेरिएंट के लक्षण

बता दें कि XBB वेरिएंट के कुछ लक्षण अन्य वेरिएंट से मिलते-जुलते हैं. नाक बहना, बुखार, गले में खराश, सिरदर्द, सर्दी, छींक और खांसी इसके प्रमुख लक्षण बताए जा रहे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER