उत्तर प्रदेश / कमर के निचले हिस्से में ₹13.56 लाख का सोना छिपाकर आया यात्री लखनऊ एयरपोर्ट पर अरेस्ट

Zoom News : Apr 01, 2021, 03:35 PM
लखनऊ: लखनऊ एयरपोर्ट पर कस्टम ने दुबई से आए एक यात्री के पास से 13 लाख 56 हजार 498 रुपए का सोना पकड़ा है। यात्री ने इसे कमर के नीचे शरीर में छिपाया था। स्कैनर में इसका भेद खुल गया। कस्टम के अनुसार पकड़ा गया यात्री फ्लाई दुबई की उड़ान संख्या एफजेड 8325 से आया था। उसने सोने का बुरादा बनाने के बाद पेस्ट की शक्ल में कैप्सूल में भरा। इसके बाद अपने शरीर में छिपा लिया। घबराहट देखकर कस्टम अधिकारियों ने उसे अलग ले जा कर पूछताछ शुरू की।

थोड़ी सख्ती से पूछताछ हुई तो उसने जुर्म स्वीकार कर लिया। पकड़े गए सोने का वजन 289.950 ग्राम है। 22 मार्च को एक यात्री स्पीकरों में सोना छिपाकर लाया था। करीब 38 लाख रुपए का सोना उसके पास से एयरपोर्ट कस्टम ने बरामद किया था। आपको बता दें कि पिछले दिनों वाराणसी से लेकर लखनऊ एयरपोर्ट पर कई यात्रियों से सोना पकड़ा जा चुका है। ये यात्री विदेशों से सोना छिपाकर ला रहे थे और स्मगलिंग के लिए सोना ले जा रहे थे। एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने जांच पड़ताल के दौरान कई यात्रियों को पकड़ा गया था।

दो मार्च को एयरपोर्ट पर 33 लाख का पकड़ा गया था सोना

एयरपोर्ट कस्टम को फिर एक बड़ी सफलता मिली थी। एयर इंडिया की शारजाह से लखनऊ आई उड़ान के यात्री के पास 33 लाख 32 हजार रुपए मूल्य का सोना बरामद हुआ था। यात्री ने सोने को बेलन के आकार में गला कर ढाला। फिर उसको एचपी ऑक्सीजन रेग्युलेटर मशीन में छिपा दिया था। सोना जब्त कर यात्री को गिरफ्तार कर लिया गया था। एयरपोर्ट कस्टम की डिप्टी कमिश्नर निहारिका लाखा ने बताया था कि यात्री उड़ान संख्या आईएक्स 1198 से आया था। यात्री के चेहरे पर घबराहट देखकर अधीक्षक एपी सिंह, शैलेन्द्र कुमार शुक्ला को शक हुआ। जब यात्री स्कैनर के सामने से गुजरने पर हड़बड़ाया तो दोनों अधीक्षकों ने इंस्पेकटर केसीएम त्रिपाठी, मुख्तार आलम और नीलम सिन्हा को इशारा किया। तुरंत निरीक्षकों ने यात्री को घेर कर अन्य से अलग कर पूछताछ शुरू की। यात्री ने जुर्म कबूल लिया। उसके पास से कुल 698 ग्राम सोना पकड़ा गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER