कर्नाटक / हिजाब पहनकर परीक्षा देने पहुंचीं 231 मुस्लिम छात्राएं, प्रवेश नहीं मिला तो किया एग्जाम का विरोध, हंगामा

Zoom News : Mar 19, 2022, 11:15 AM
कर्नाटक हाईकोर्ट की ओर से राज्य के स्कूल-कॉलेजों में हिजाब पहन कर प्रवेश की मांग की याचिका को खारिज किए जाने के बाद भी यह विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला राज्य के उप्पिनंगाडी से आया है जहां 231 मुस्लिम छात्र-छात्राओं ने बिना हिजाब के परीक्षा में शामिल होने से इनकार कर दिया। यहां के सरकारी पीयू कॉलेज के कैंपस में छात्र-छात्राओं ने प्रदर्शन भी किया। कॉलेज प्रशासन का कहना है कि हाईकोर्ट के आदेश का पालन करना अनिवार्य है। 

क्या है पूरा मामला?

खबरों के अनुसार कर्नाटक के उप्पिनंगाडी में सरकारी पीयू कॉलेज की छात्राओं ने शुक्रवार को कॉलेज प्रशासन को जानकारी दी थी कि वे बिना हिजाब के परीक्षा में शामिल नहीं हो सकती। हालांकि, कॉलेज प्रशासन ने हाईकोर्ट के आदेश का हवाला देकर छात्राओं को हिजाब के साथ परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी। इसके बाद बड़ी संख्या में छात्र और छात्राओं ने कॉलेज परिसर में प्रदर्शन शुरू कर दिया। 

हाईकोर्ट ने याचिका कर दी है खारिज

कर्नाटक हाईकोर्ट ने 15 मार्च, 2022 को छात्राओं की ओर से स्कूल-कॉलेज में हिजाब पहन कर प्रवेश की मांग करने वाली याचिका को खारिज कर दिया था। हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि हिजाब धर्म का अनिवार्य हिस्सा नहीं है। स्कूल यूनिफार्म को लेकर बाध्यता एक उचित प्रबंधन है और छात्र या छात्राएं इसके लिए इनकार नहीं कर सकते हैं। हाईकोर्ट ने कहा था कि इस्लाम धर्म में हिजाब पहनना अनिवार्य नहीं है। 

सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

कर्नाटक हाईकोर्ट की ओर से हिजाब विवाद पर फैसले के खिलाफ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जल्द शुरू हो सकती है। जानकारी के अनुसार कोर्ट होली के बाद मामले पर सुनवाई कर सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER