देश / फ्रांस से उड़ान भरने के बाद बिना रुके भारत पहुंचा राफेल लड़ाकू विमानों का 5वां जत्था

Zoom News : Apr 22, 2021, 04:34 PM
नई दिल्ली: राफेल फाइटर जेट्स का पांचवा बैच 21 अप्रैल को भारत पहुंच गया. ये बैच फ्रांस के एक सैन्य एयरबेस से भारत आया. फाइटर जेट्स ने लगातार उड़ान भरते हुए लगभग 8000 किमी का सफर तय किया. फ्रांस और UAE की वायुसेना ने एयर-टू-एयर रिफ्यूल की मदद भी दी.

भारतीय वायुसेना (IAF) ने ट्वीट किया, "फ्रांस के #MerignacAirBase से सीधी फ्लाइट के बाद राफेल का पांचवा बैच 21 अप्रैल को भारत आ गया." IAF ने फ्रांस और UAE की वायुसेना को धन्यवाद भी दिया है.

राफेल फाइटर जेट्स का चौथा बैच 31 मार्च को भारत पहुंचा था. ये फ्रांस के इस्ट्रेस एयरबेस से आया था.

29 जुलाई 2020 को भारत को पांच राफेल का पहला बैच मिला था. भारत और फ्रांस के बीच 59,000 करोड़ रुपये में 36 एयरक्राफ्ट खरीदने का समझौता हुआ था. राफेल को फ्रांस की दसॉ एविएशन बनाती है.

इन फाइटर जेट्स का दूसरा बैच 4 नवंबर 2020 को भारत आया था. तीसरा बैच 27 जनवरी 2021 को आया था.

राफेल 4.5 जनरेशन का फाइटर एयरक्राफ्ट है और इसमें लेटेस्ट वेपन, हाईटेक सेंसर और पूरी तरह इंटीग्रेटेड आर्किटेक्चर है. ये एक ओमनी-रोल एयरक्राफ्ट है, जिसका मतलब है कि ये एक सॉर्टी में कम से कम चार मिशन पूरा कर सकता है.

इस फाइटर जेट में HAMMER मिसाइल लगी हुई हैं. इसमें Meteor, SCALP और MICA जैसी बियॉन्ड-विजुअल रेंज मिसाइल भी लगाई जाएंगी. इनकी वजह से राफेल की दुश्मन एयरक्राफ्ट को मार गिराने की क्षमता और भी बढ़ जाएगी.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER