Cyclone Biparjoy / अंधेरे में 950 गांव, कई घायल; गुजरात में ऐसी रही बिपरजॉय की तबाही- राजस्थान में भी मचाएगा तबाही

Zoom News : Jun 16, 2023, 07:42 AM
Cyclone Biparjoy: बिपरजॉय चक्रवाती तूफान रौद्र रूप धारण करता जा रहा है. सुबह से बहुत तेज बारिश हो रही है. उतनी ही तेज हवाएं भी चल रही हैं. तूफान के बारे में जितना बताया गया है ये उससे ज्यादा खतरनाक प्रतीत हो रहा है. तेज हवाओं के कारण बिजली के तार और खंबे टूटकर नीचे गिर गए हैं. मोरबी जिले के मलिया तहसील के 45 गांवों में बिजली गायब हो गई है. बिजली विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 9 गांवों में बिजली बहाल की जा रही है. बिपरजॉय गुजरात तट से देर रात ही टकरा चुका है. इसकी गति कम होने के कारण आगे की तरफ बढ़ने में वक्त ले रहा है. बिपरजॉय साइक्लोन का केंद्र 30 किलोमीटर उत्तर में सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र पर केंद्रित था.

बिपरजॉय दोपहर बाद तक राजस्थान से टकरा सकता है. इसके बाद राजस्थान, हरियाणा, यूपी में मौसम बदल सकता है. तेज हवाएं चल सकती हैं. तूफान के कारण 22 लोगों के घायल होने ही संभावना है. हालांकि अभी तक किसी तरह के जान का नुकसान नहीं हुआ है. 23 पशुओं की मौत हो गई है और 524 पेड़ गिरने की जानकारी सामने आई है. कुछ जगहों पर बिजली के खंभे भी गिरे हैं. राहत बचाव कार्य की टीमें पूरे इलाके में फैली हुई हैं. जहां भी नुकसान हो रहा है या किसी भी तरह अनहोनी की जानकारी होती है टीमें तुरंत वहां जाकर बचाव कार्य में लगी हुई हैं.

पीएम मोदी पल-पल ले रहे हैं जायजा

पीएम मोदी लगातार राज्य सरकार के संपर्क में हैं. उन्होंने सीएम भूपेंद्र पटेल से फोन पर बातचीत कर जायजा लिया. उन्होंने गिर वन में शेरों सहित जंगली जानवरों की सुरक्षा पर चिंता जताई है. हवाओं के कारण लाइट बहुत सारे इलाकों में इफेक्ट हुई है. मांडवी शहर में पूरी तरह से बिजली काट दी गई. जखाऊ-मांडवी रोड के साथ-साथ मांडवी शहर में कई पेड़ भी उखड़े. चक्रवात अभी भी शक्तिशाली बना हुआ है.

चक्रवात का व्यास 50 किलोमीटर का

मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात का घेरा है उसका व्यास 50 किलोमीटर का है. सौराष्ट्र और कच्छ से आगे बढ़ता जा रहा है. बिपरजॉय के कारण रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं. 99 ट्रेनों के आवागमन में दिक्कत हुई है. या तो उनको रद्द कर दिया गया. या फिर काफी लेट कर दिया गया है. वेस्टर्न रेलवे ने बताया कि 23 ट्रेनों को रद्द कर दगिया गया है. तीन ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है. सात ट्रेनों को शॉर्ट ऑरजिनेट किया गया है. इसके साथ ही 99 ट्रेनों को कैंसल किया गया है.

पानी में फंसे मवेशियों को बचाते-बचाते पिता-पुत्र की मौत

गुजरात में बिपरजॉय तूफान के चलते कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. इस बीच भावगनर में उफनते नाले में फंसी अपनी बकरियों को बचाते-बचाते एक शख्स और उसके बेटे की मौत हो गई.

चक्रवात बिपरजॉय कल रात गुजरात के जखाऊ पोर्ट के पास कच्छ और सौराष्ट्र तटों को पार किया और  इस दौरान हवा की स्पीड 115 से 125 किलो मीटर प्रति घंटे थी। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि चक्रवात अब समुद्र से लैंड की तरफ बढ़ रहा है और इसकी स्पीड घटकर 105 से 115 किलो मीटर प्रति घंटे हो गई है। गुजरात में सुबह से भारी बारिश हो रही है और मौसम विभाग ने राजस्थान में 16 जून को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER