आज की ताजा खबर LIVE / कल सीट बंटवारे को लेकर होगी सपा और कांग्रेस की बैठक

कल सीट बंटवारे को लेकर होगी सपा और कांग्रेस की बैठक

16 Jan 2024 07:26 PM
कल सीट बंटवारे को लेकर होगी सपा और कांग्रेस की बैठक

इंडिया गठबंधन में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के नेताओं की बुधवार को दिल्ली में अहम बैठक होगी. इस बैठक में सीट बंटवारे समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी.


16 Jan 2024 05:29 PM
पूर्व मंत्री टीकाराम जूली बने नेता प्रतिपक्ष

कांग्रेस ने नेता प्रतिपक्ष के नाम की घोषणा कर दी है। अलवर ग्रामीण से विधायक और पूर्व मंत्री टीकाराम जूली को नेता प्रतिपक्ष बनाया है। कांग्रेस ने इस बार नेता प्रतिपक्ष के पद पर दलित चेहरे को जिम्मेदारी देने का फैसला किया है। राजस्थान विधानसभा के इतिहास में पहली बार दलित चेहरे को नेता प्रतिपक्ष बनाया गया है। अब तक कांग्रेस-बीजेपी किसी ने दलित को नेता प्रतिपक्ष नहीं बनाया था। साथ गोविंद सिंह डोटासरा प्रदेशाध्यक्ष बने रहेंगे।


टीकाराम जूली अलवर ग्रामीण से तीसरी बार विधायक बने हैं। गहलोत सरकार में वे पहले राज्य मंत्री थे, इसके बाद उन्हें प्रमोट करके कैबिनेट मंत्री बनाया गया था। जूली भंवर जितेंद्र सिंह के नजदीकी माने जाते हैं। जुली काे नेता प्रतिपक्ष बनाने में जितेंद्र सिंह का बड़ा रोल माना जा रहा है।


16 Jan 2024 05:28 PM
राहुल गांधी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान नागालैंड में देखा फुटबॉल मैच

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान नागालैंड फुटबॉल मैच देखा. भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आज तीसरा दिन है. यात्रा की शुरुआत मणिपुर से हुई है


16 Jan 2024 05:27 PM
विधानसभा अध्यक्ष ने जो फैसला सुनाया है उसे उनकी पत्नी मान्य नहीं करेगी : संजय राउत

शिवसेना यूबीटी सांसद संजय राउत ने कहा है कि विधायकों के अयोग्यता के मामले में विधानसभा अध्यक्ष ने जो फैसला सुनाया है उसे उनकी पत्नी भी मान्य नहीं करेगी. ईमानदारी किसी कायदे और कानून की मोहताज नहीं होती. हम ईमानदार लोग है. ये जनता की अदालत है.


16 Jan 2024 01:49 PM
राममंदिर के ट्रस्टी अनिल मिश्रा और उनकी पत्नी मुख्य यजमान

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। अभी तक इस तरह की खबरें थीं कि PM नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा के दौरान मुख्य यजमान हो सकते हैं, लेकिन प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त निकालने वाले पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविड़, राममंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कराने वाले पंडित लक्ष्मीकांत दीक्षित और रामानंद संप्रदाय के श्रीमठ ट्रस्ट के महामंत्री स्वामी रामविनय दास ने दावा किया है कि PM मोदी मुख्य यजमान नहीं हैं।


16 Jan 2024 11:55 AM
राठौड़-पूनिया के लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावनाएं कम

लोकसभा चुनावों के मद्देनज़र बीजेपी ने प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों को 8 कलस्टर में बांटकर इनके कलस्टर इंचार्ज तय कर दिए हैं। एक कलस्टर में 4 और सात में 3-3 लोकसभा सीटों को रखा गया हैं। इन कलस्टर इंचार्जों की आज दिल्ली में बैठक हैं।


बीजेपी के राष्ट्रीय मुख्यालय में आज सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक यह बैठक होगी। बैठक में देशभर से आए कलस्टर इंचार्ज शामिल होंगे। इसमें राजस्थान का नम्बर आने पर प्रदेश के 8 कलस्टर इंचार्जों को उनके कलस्टर के बारे में जानकारी दी जाएगी।


दिलचस्प बात यह है कि 8 में से 2 कलस्ट की जिम्मेदारी बीजेपी नेता राजेन्द्र राठौड़ और सतीश पूनिया को भी दी गई हैं। ऐसे में अब इन दोनों के लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावनाएं कम ही नज़र आ रही है। अभी तक यह चर्चा थी कि विधानसभा चुनाव हारने के बाद दोनों नेताओं को लोकसभा चुनाव लड़ाया जा सकता हैं।


16 Jan 2024 10:24 AM
विवेक रामास्वामी नहीं लड़ेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव

भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी ने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी को रद्द कर दिया है। वे अब चुनाव में नहीं खड़े होंगे। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, रामास्वामी ने मंगलवार को खुद इसकी जानकारी दी।


दरअसल, मंगलवार सुबह (भारतीय समयानुसार) अमेरिकी राज्य आयोवा में वो रिपब्लिकन पार्टी से उम्मीदवारी का चुनाव हार गए। इसमें डोनाल्ड ट्रम्प ने भारी बहुमत के साथ जीत हासिल की। CNN के मुताबिक, विवेक इस रेस में चौथे पायदान पर रहे।


विवेक रामास्वामी ने राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने की रेस से बाहर निकलते हुए कहा कि मेरे राष्ट्रपति बनने का कोई रास्ता नहीं है, इसलिए मैं अपना कैंपेन खत्म करता हूं। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, विवेक रामास्वामी कल ट्रम्प के साथ अमेरिका के न्यू हैम्पशायर में रैली करेंगे।


आयोवा के चुनावों में दूसरे नंबर पर फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डी-सेंटिस और तीसरे नंबर पर भारतीय मूल की निक्की हेली रहीं। इसी के साथ रिपब्लिकन पार्टी से ट्रम्प का उम्मीदवार बनना भी लगभग तय हो गया है।


16 Jan 2024 10:22 AM
अयोध्या में शुरू हुई पूजा, 5 घंटे तक चलेगा पूजन

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजन अनुष्ठान 16 जनवरी, 2024 को सुबह 9:30 बजे से शुरू हुआ. यह पूजा करीब 5 घंटे तक चलेगी 

अयोध्या के नवनिर्मित राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला के नूतन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा होगी. 18 जनवरी को प्रतिमा को गर्भगृह में रखी जाएगी .


16 Jan 2024 10:21 AM
हिंदुओं का अपमान करना बंद करे उद्धव ठाकरे की सेना: फडणवीस

शिवसेना (UBT) सांसद संजय राउत के बयान पर महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मेरा यह फलसफा है कि मैं मूर्खों को जवाब नहीं देता लेकिन मैं उनसे कहना चाहता हूं कि वे हिंदुओं का अपमान करना बंद करें. आपका राम जन्मभूमि के आंदोलन में कोई योगदान नहीं है. उद्धव ठाकरे जी की सेना इस प्रकार से बातें करके करोड़ों हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का काम कर रही है जोकि गलत है.


16 Jan 2024 08:28 AM
साेने-चांदी के झाडू : सबसे महंगा झाड़ू पहुंचेगा राम मंदिर

वीरेंद्रसिंह राठौड़ अयोध्या के लिए कोटा के एक झाड़ू व्यवसायी राहुल जैन ने साेने-चांदी के हत्थे वाले झाड़ू बनवाए हैं। अल्ताफ हुसैन ने सोनेऔर दाे भाइयाें तैयब व जुबेर भाई ने चांदी के विशेष हत्थाें काे आकार दिया,जिन्हें मनोज सोनी ने तराशा। राहुल बताते हैं कि राम मंदिर ट्रस्ट से ये झाड़ू भेंट करने काे लेकर अनुमति मिल गई है। मंगलवार को इन्हें गोदावरीधाम में रखा जाएगा, जहां आम लाेग देख सकेंगे।


झाड़ू के हैंडल में 100-100 ग्राम अष्टधातु के ऊपर आधा ताेला सोने और दूसरे में 100 ग्राम चांदी की परत है। हैंडल को मजबूती देने के लिए तांबा, पीतल सहित 100-100 ग्राम अष्टधातु धातुओं का इस्तेमाल किया गया। इन्हें बनाने में 7 दिन लगे,जिन पर बनवाई सहित करीब 70 हजार रुपए खर्च हुए।


16 Jan 2024 08:27 AM
चलती बस से नवविवाहित जोड़े ने लगाई छलांग

रिश्तेदार को देख प्रेमी जोड़े ने चलती बस से छलांग लगा दी। हादसे में प्रेमिका की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि प्रेमी गंभीर रूप से घायल हो गया। घर से भागकर 5 दिन पहले दोनों ने आर्य समाज मंदिर में शादी की थी। मामला सिरोही के आबूरोड रीको इलाके का है।


आबूरोड रीको थानाधिकारी सुरेश चौधरी ने बताया- मिठाना का बेरा रास चांदना, बागरा, जालोर के रहने वाले हनुमानाराम (25) पुत्र शांतिलाल गर्ग और मेघवालों का बास बिशनगढ, जालोर की रहने वाली पूजा कुमारी (22) पुत्री कुईयाराम गर्ग ने घर से भागकर अहमदाबाद में शादी की थी। दोनों रविवार रात अहमदाबाद से जालोर आने वाली बस से रवाना हुए थे। उसी बस में एक रिश्तेदार भी आ रहा था। उसको देखकर दोनों डर गए। सोमवार अलसुबह करीब 3ः20 बजे नेशनल हाईवे-27 पर आबूरोड रीको थाना क्षेत्र के चंद्रावती के पास दोनों एक साथ सीट से खिड़की खोल कर कूद गए। दोनों सड़क किनारे पड़े थे। बस में किसी को दोनों के कूदने का पता नहीं चला। इस कारण बस मौके पर नहीं रुकी।


16 Jan 2024 08:21 AM
श्री कृष्ण जन्मभूमि मामले में सर्वे पर आज कोर्ट सुना सकता है फैसला

इलाहाबाद हाई कोर्ट 16 जनवरी, 2024 को श्री कृष्ण जन्मभूमि मामले में सर्वे पर फ़ैसला सुन सकता है. कोर्ट ने 11 जनवरी को हिंदू-मुस्लिम पक्षों को सुनने के बाद अपना फ़ैसला सुरक्षित रख लिया था. 

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने 14 दिसंबर, 2023 को मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर से सटी शाही ईदगाह मस्जिद के सर्वे की मंज़ूरी दे दी थी. कोर्ट ने सर्वे के लिए अदालत की निगरानी में एक एडवोकेट कमिश्नर की नियुक्ति की मांग को भी स्वीकार कर लिया था. 

इससे पहले, 15 दिसंबर, 2023 को मस्जिद समिति ने मामले में सुनवाई की मांग की थी. सुप्रीम कोर्ट ने 16 दिसंबर, 2023 को इलाहाबाद हाई कोर्ट के फ़ैसले को बरकरार रखा था. सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष को राहत देने से इनकार कर दिया था. 

यह कानूनी सलाह नहीं है. इस सवाल का जवाब पाने के लिए, आपको किसी वकील की सलाह लेनी चाहिए.


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER