आज की ताजा खबर LIVE / एक करोड़ घरों पर रूफ टॉप सोलर लगाएगी केंद्र सरकार

एक करोड़ घरों पर रूफ टॉप सोलर लगाएगी केंद्र सरकार

22 Jan 2024 10:56 PM
एक करोड़ घरों पर रूफ टॉप सोलर लगाएगी केंद्र सरकार

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज (22 जनवरी) अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम से दिल्ली लौटते ही ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ लाने का ऐलान किया। इस योजना के तहत केंद्र सरकार देशभर में एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाएगी।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात की जानकारी अपने सोशल मीडिया हैंडल X पर दी है। उन्होंने अपनी पोस्ट में कहा, 'सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो।


अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार एक करोड़ घरों पर रूफ टॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना प्रारंभ करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।’


22 Jan 2024 10:05 PM
भरतपुर-धौलपुर के जाटों को केन्द्र में आरक्षण मामला

भरतपुर-धौलपुर के जाट समाज को केंद्र में ओबीसी कैटेगिरी में आरक्षण दिए जाने की मांग को लेकर आंदोलन चल रहा है। आंदोलनरत संघर्ष समिति के पदाधिकारियों की आज जयपुर में मंत्री समूह से वार्ता हुई। पहले दौर के वार्ता सकारात्मक रही।


संघर्ष समिति के संयोजक नेम सिंह फौजदार ने बताया- वार्ता सकारात्मक रही। लेकिन आंदोलन नोटिफिकेशन जारी होने तक जारी रहेगा। सरकार दोनों जिलों के जाट समुदाय को आरक्षण देने के पक्ष में है। लेकिन फैसला केंद्र सरकार के स्तर पर ही हो सकता हैं। ऐसे में संघर्ष समिति ने सरकार को साफ कर दिया कि जब तक नोटिफिकेशन जारी नहीं हो जाता हैं। ये आंदोलन जारी रहेगा।


22 Jan 2024 07:03 PM
तेज रफ्तार ट्रक खाई में पलटा, 18 की मौत, दर्जनों घायल

दक्षिण-पश्चिमी कांगो में एक तेज रफ्तार ट्रक अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरा, जिससे वाहन में सवार 18 यात्रियों की मौत हो गई और एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। कासंगुलु के पुलिस कमांडर बेंजामिन बंजा ने बताया कि मध्य कांगो जिले के दूर-दराज कासंगुलु क्षेत्र में एक प्रमुख राजमार्ग पर रविवार को सामान से लदा एक ट्रक खाई में गिर गया। उन्होंने बताया कि ट्रक में कई यात्री भी सवार थे।


बंजा ने रविवार देर रात बताया, ''खाई से बरामद किए गए शवों को कासंगुलु जनरल अस्पताल के मुर्दाघर ले जाया गया जबकि गंभीर रूप से घायल छह लोगों और 15 नाबालिगों सहित घायलों का उपचार अस्पताल में किया जा रहा है।'' बंजा ने बताया कि ट्रक गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया और उसे अभी खाई से निकाला नहीं जा सका है। उन्होंने बताया कि तेज रफ्तार दुर्घटना का कारण हो सकता है।


22 Jan 2024 07:01 PM
देश में लॉन्च होगी प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना, 1 करोड़ घरों पर लगेगा सोलर

पीएम मोदी ने कहा है कि अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ प्रारंभ करेगी.


22 Jan 2024 05:43 PM
महाराष्ट्र विधायकों की अयोग्यता मामले में सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर के विधायकों की अयोग्यता से जुड़े फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी किया है. कोर्ट ने 2 सप्ताह में जवाब मांगा है. यह याचिका उद्धव ठाकरे गुट की ओर से दायर की गई है.


22 Jan 2024 11:35 AM
उदयपुर : तेज रफ्तार जीप पलटी, 5 दोस्तों की मौत

तेज रफ्तार जीप अनियंत्रित होकर पलटने से 5 दोस्तों की मौत हो गई। सभी बाजार से घर लौट रहे थे और पांचों नशे में थे। हादसा उदयपुर के बेकरिया इलाके में गोगुंदा-पिंडवाड़ा नेशनल हाईवे-27 पर उखलिया सुरंग के पास रविवार रात 8 बजे हुआ।


थानाधिकारी प्रभु सिंह चुंडावत ने बताया कि हादसे में घाटा नाड़ी निवासी पूना (20), मनोज (22), आक्यावड़ निवासी नाथू (23), देवला निवासी भीमा (25) और अन्य दोस्त की मौत हुई है। शाम को पांचों दोस्त गोगुंदा से अपने गांव देवला की ओर आ रहे थे। सभी नशे में थे और जीप तेज रफ्तार में थी। जीप जैसे ही उखलिया सुरंग से बाहर निकली। तभी ड्राइवर गाड़ी पर संतुलन खो बैठा। जिसके चलते जीप अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकराकर हाईवे पर तीन से चार बाद पलटी खाकर बीच रोड पर ही पलट गई।


22 Jan 2024 10:19 AM
असम: राहुल बोले- मुझे मंदिर जाने से रोका जा रहा

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी असम में मौजूद हैं। सोमवार को मीडिया से बात करते हुए उन्होंने आरोप लगाए कि उन्हें आज मंदिर जाने से रोका जा रहा है। राहुल गांधी ने कहा कि पहले उन्हें मंदिर जाने की अनुमति दी गई थी, लेकिन आज मना किया जा रहा है।

बताद्रवा थान इलाके में वैष्णव संत श्रीमंत शंकरदेव की जन्मस्थली है। राहुल गांधी को कार्यक्रम के तहत आज शंकरदेव के मंदिर जाना था, लेकिन अब राहुल गांधी ने मीडिया से बात करते हुए आरोप लगाया है कि 'उन्हें आज मंदिर जाने से रोका जा रहा है। राहुल गांधी ने कहा कि हम मंदिर जाना चाहते हैं। मैंने क्या अपराध किया है जो मैं मंदिर नहीं जा सकता?'


22 Jan 2024 10:17 AM
जिस क्षण की प्रतीक्षा लंबे समय से थी वो आज आ गया: उत्तराखंड सीएम

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि जिस पल, जिस क्षण और जिस दिन की लंबे समय से प्रतीक्षा थी, वर्षों से इंतजार था आज वो इंतजार समाप्त हो रहा है. भगवान राम अपने जन्मस्थान पर विराजित हो रहे हैं. आज एक ऐसा दिन है जिसकी हर राम भक्त हमेशा प्रतीक्षा कर रहा था


22 Jan 2024 08:08 AM
उद्धव गुट के नेता रवींद्र वायकर को ED ने 23 जनवरी को किया तलब

ईडी ने भूमि उपयोग की शर्तों में कथित रूप से हेरफेर करके जोगेश्वरी में एक होटल के निर्माण के मामले में शिव सेना (यूबीटी) नेता रवींद्र वायकर को फिर से तलब किया है, उन्हें 23 जनवरी को ईडी के सामने पेश होने के लिए कहा गया है: प्रवर्तन निदेशालय


22 Jan 2024 08:07 AM
राजस्थान सरकार करेगी 2400 रुपए प्रति क्विंटल की दर से गेंहू खरीद

जयपुर समेत प्रदेश के सभी जिलों में आज से गेंहू खरीद के लिए किसान रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। राज्य सरकार की अलग-अलग एजेंसियां 10 मार्च से गेहूं की खरीद शुरू करेगी, जो 30 जून तक चलेगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई, जो 25 जून तक चलेगी। खरीद प्रदेश में अलग-अलग जगह बने 470 केन्द्रों पर की जाएगी।


खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग से जारी आदेशों के मुताबिक केन्द्र सरकार ने जो समर्थन मूल्य 2275 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया है, उसके ऊपर राज्य सरकार किसानों को 125 रुपए प्रति क्विंटल का बोनस देगी। इस तरह सरकार गेंहू की खरीद 2400 रुपए प्रति क्विंटल करेगी।


22 Jan 2024 08:05 AM
राजस्थान में भी दिवाली का माहौल, पाकिस्तान बॉर्डर तक रामधुन

अयोध्या में आज रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। देशभर में इसे लेकर आयोजन किए जा रहे हैं। राजस्थान में भी सभी मंदिरों में अखंड रामायण पाठ और हनुमान चालीसा की जा रही है। प्रदेश में दिवाली जैसा माहौल है। घर-घर में दीपोत्सव की तैयारियां हो रही हैं और मंदिरों में विशेष अनुष्ठान किए जा रहे हैं।


रामधुन के साथ आज सुबह से ही यज्ञ-अनुष्ठन शुरू हो गए हैं। जयपुर के अल्बर्ट हॉल पर 35 फीट ऊंचे राम मंदिर का मॉडल तैयार किया गया है। पूरे रामनिवास बाग को अयोध्या का रूप दिया गया है। जयपुर, जोधपुर सहित कई शहरों में रविवार देर रात तक शोभायात्रा व महाआरती जैसे कई कार्यक्रम किए गए।


जैसलमेर स्थित तनोट माता मंदिर में BSF जवान अखंड रामायण का पाठ कर रहे हैं। वहीं, रविवार को इटली के शहर पडुआ में भी राजस्थानियों ने शोभायात्रा निकाली। प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव पर राजस्थान सरकार ने श्रद्धालुओं के लिए कई घोषणाएं भी की हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER