देश / देश के सभी गांवों में ऑक्सीमीटर लेकर घूमेंगे AAP कार्यकर्ता, ये है प्लान

AajTak : Aug 18, 2020, 06:52 AM
Delhi: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच आम आदमी पार्टी पूरे देश में गांव-गांव जाकर ऑक्सीमीटर बांटने की तैयारी कर रही है। पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को सभी प्रदेश संयोजकों और पदाधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक की। इस दौरान उनसे सभी शहर और गांवों के बूथों पर ‘आम आदमी पार्टी ऑक्सीजन जांच केंद्र’ बनाने के निर्देश दिए गए हैं। केजरीवाल ने पार्टी के नेताओं से कहा कि आम आदमी पार्टी के वालेंटियर्स घर-घर जाकर लोगों के ऑक्सीजन लेवल की जांच करें। जिससे कोरोना से होने वाली मौत को कम किया जा सके।

इस काम के लिए पार्टी देश के सभी गांव और शहर में बूथ बनाकर आम आदमी पार्टी ऑक्सीजन जांच केंद्र स्थापित करेगी। उन्होंने कहा कि जहां पार्टी का संगठन नहीं है, वहां पदाधिकारियों को गांव में एक-एक व्यक्ति तलाशना होगा, जो अपने गांव में ऑक्सीजन जांच केंद्र बनाएगा। उसे ऑक्सी मित्र कहा जाएगा।

उन्होंने पदाधिकारियों को स्पष्ट करते हुए कहा कि उन्हें व्यक्तिगत रूप से हर गांव में जाकर बात करनी होगी और टीम तैयार करनी होगी। यह बहाना नहीं चलेगा कि उनकी गांव में जान-पहचान नहीं है। केजरीवाल ने देश के सभी प्रदेश संयोजकों और पदाधिकारियों को अगले दो दिनों में अपने राज्य का प्लान बनाकर भेजने को कहा है।

केजरीवाल ने कहा कि "कई राज्यों के अंदर कोरोना की जांच रिपोर्ट आने में समय लग जाता है। ऐसे मामलों में हम लोग तुरंत ऑक्सीजन की जांच करके देख सकते हैं कि ऑक्सीजन का स्तर कम तो नहीं है। अगर ऐसा रहा तो उसे तुरंत अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था करनी होगी। सामान्य तौर पर एक व्यक्ति में ऑक्सीजन का स्तर 95 होना चाहिए। इस तरह से हम अधिकतर इलाकों में, ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बचाने में कामयाब हो पाएंगे।

ऑक्सीमीटर के जरिए आम आदमी पार्टी अपने संगठन को गांव-गांव मजबूत करने की कवायद तेज कर रही है। केजरीवाल ने कार्यकर्ताओं से कहा कि ऑक्सीमीटर की मदद से देश के हर गांव में आम आदमी पार्टी का एक संगठन तैयार होगा। देश के हर गांव और बूथ के अंदर आम आदमी पार्टी की यह गतिविधि चलती है, तो लोगों में एक संदेश जाएगा कि कोई ऐसी पार्टी भी है, जो लोगों की सेवा करती और उनके सुख-दुख में काम आती है। इस प्रक्रिया के जरिए हम देश के कोने-कोने में आम आदमी पार्टी का संगठन खड़ा कर सकते हैं।

ऑक्सी मित्र' निभाएंगे 10 जिम्मेदारी, केजरीवाल के निर्देश-

1। ऑक्सी मित्र अपने घर के ऊपर एक बोर्ड लगाएगा। उस बोर्ड पर ‘आम आदमी पार्टी ऑक्सीजन जांच केंद्र’ लिखा होगा।

2। ऑक्सी मित्र अपने दो-चार दोस्तों को मिलाकर एक टीम बनाएंगे और अपने एरिया में ऑक्सीमीटर लेकर घर-घर जाएंगे।

3। ऑक्सी मित्र हैंड सैनिटाइजर भी साथ लेकर जाएंगे। इसके साथ ही मास्क और आम आदमी पार्टी की टोपी पहन कर जाएंगे।

4। ऑक्सी मित्र गांव के हर दरवाजे पर जाकर बोलेंगे कि "हम आम आदमी पार्टी से आएं हैं। चारों तरफ देश में कोरोना फैला हुआ है। कोरोना का संक्रमण होने पर शरीर में आक्सीजन की कमी हो जाती है। कई बार तो लोगों को यह भी पता नहीं चल पाता है कि उसे कोरोना है भी या नहीं।"

5। यदि उसका ऑक्सीजन स्तर 95 से ऊपर है, तो बता दीजिए कि वो ठीक हैं, लेकिन यदि उसका ऑक्सीजन लेवल 95 से नीचे है, तो उनको कहिए कि आपको अस्पताल में जाकर ऑक्सीजन लेनी चाहिए और आप एंबुलेंस बुलाकर उनको अस्पताल पहुंचाने में मदद कीजिए।

6। आप अपने पास यह ब्यौरा रखिए कि करीब में अस्पताल कहां मिल सकता है और एंबुलेंस कहां मिल सकती है। जांच करने के बाद उनका और उनके घर के सदस्यों का फोन नंबर भी लीजिए। एक रजिस्टर में उनका नाम और नंबरों को दर्ज कीजिए।

7। इसके बाद आप उस गांव का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाएंगे और व्हाट्सएप ग्रुप पर केवल कोरोना से संबंधित जानकारी भेजी जाएगी। ताकि गांव या बूथ के ज्यादातर लोग कोरोना के बारे में सचेत रह सकें। आप सभी को कहिए कि उस ग्रुप में कोई और मैसेज ना भेजे जाएं।

8। हम लोगों ने एक पंपलेट्स भी बनाया है, उसे भी उन्हें दीजिए। इस तरह से पूरे गांव का एक चक्कर लगाना है। इसके बाद भी यदि किसी को जरूरत हो, तो आपके घर आकर अपनी जांच करा सकते हैं।

9। इसी तरह से कुछ पोस्टर भी बनाए गए हैं। वह पोस्टर पूरे गांव में लगाए जा सकते हैं। उस पोस्टर व पंपलेट्स पर ऑक्सी मित्र का फोन नंबर दिया जाएगा। ताकि भविष्य में किसी को जरूरत पड़े तो वो आपके फोन नंबर पर संपर्क कर सकें।

10। अरविंद केजरीवाल ने AAP नेताओं को कहा कि वालेंटियर्स को कहीं भी सड़क पर कैंप नहीं लगाना है। कई राज्यों के अंदर कोरोना के चलते इस पर पाबंदी है। कई तरह की अनुमति लेनी पड़ती है। कुछ इलाकों में सभी लोग कवर नहीं हो पाते हैं। इसलिए हमें घर-घर जाना है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER