पोकरण फायरिंग रेंज में हादसा / परीक्षण के दौरान देसी हॉवित्जर तोप का गोला दागते ही बैरल फटा

Zoom News : Sep 14, 2020, 02:42 PM

पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में परीक्षण के दौरान एक देसी तोप का बैरल फट जाने से सोमवार को तीन लोग घायल हो गए। तीनों घायलों का फायरिंग रेंज के अस्पताल में ही इलाज किया जा रहा है। अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि कौन सी कंपनी की तोप का बैरल फटने से यह हादसा हुआ।

सैन्य सूत्रों का कहना है कि इन दिनों पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में देश में ही निर्मित दो कंपनियों की 155 एमएम हॉवित्जर तोप का परीक्षण चल रहा है। परीक्षण निजी कंपनी सहित डीआरडीओ सैन्य विशेषज्ञों की देखरेख में किया जा रहा है। परीक्षण के दौरान तोप से गोला दागते ही यह वहीं पर फट गया। इससे बैरल फट गई और इसके पास में खड़े तीन विशेषज्ञ घायल हो गए। जिन्हें तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया। इनकी स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है।

पोकरण की इस रेंज में सेना अपने नए हथियारों का परीक्षण युद्धाभ्यास करती रहती है। इन परीक्षणों के दौरान कई बार हादसे हो जाते है। पूर्व में अमेरिका से खरीदी गई एम 777 का भी परीक्षण के दौरान एक बार बैरल फट गया था। बाद में यह माना गया कि इसमें काम में लिए गए गोलों की गुणवत्ता अच्छी नहीं थी।

विशेषज्ञों का कहना है कि कई बार गोलों की गुणवत्ता तय मानकों के अनुरूप नहीं होने के कारण बैरल में दबाव बढ़ने के साथ गोला इसके अंदर ही फट जाता है। इस कारण ऐसे हादसे होते है। फिलहाल सैन्य विशेषज्ञ इस बात की जांच करने में जुटे है कि बैरल फटने के ताजा मामले में किस स्तर पर चूक हुई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER