Congress President / 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर हो सकती है कांग्रेस की कमान?मिल सकता है पार्टी को नया अध्यक्ष

Zoom News : Aug 24, 2022, 10:41 PM
Congress New President: कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर असमंजस खत्म करते हुए पार्टी के संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने एलान किया कि 28 अगस्त को कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक होगी जिसमें चुनाव की तारीखों पर मुहर लगाई जाएगी. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के देश से बाहर होने की वजह से यह बैठक वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए होगी. सूत्रों की मानें तो अक्टूबर में दीपावली के करीब कांग्रेस को अगला अध्यक्ष मिल जाएगा. दुबारा अध्यक्ष पद संभालने को लेकर राहुल गांधी की "ना" के बाद दिलचस्पी इस बात को लेकर है कि क्या करीब 24 सालों के बाद कांग्रेस को गांधी परिवार के बाहर का कोई अध्यक्ष मिलने जा रहा है? 

अगले कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर सबसे ज्यादा अटकलें अशोक गहलोत को लेकर लगाई जा रही हैं लेकिन खुद गहलोत राहुल गांधी से कमान संभालने की अपील कर रहे हैं. गहलोत ने कहा कि यदि राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष नहीं बनते तो देश भर के पार्टी कार्यकर्ताओं में निराशा होगी. उन्हें कार्यकर्ताओं की भावना समझनी चाहिए.

कांग्रेस महासचिव तारिक अनवर ने भी कहा कि सीडब्ल्यूसी की बैठक में हम राहुल गांधी से आग्रह करेंगे. आम कार्यकर्ताओं की भावना है कि इस कठिन समय में राहुल गांधी को पार्टी का नेतृत्व संभालना चाहिए. कांग्रेस अध्यक्ष के लिए राहुल गांधी के अलावा दूर–दूर तक कोई नजर नहीं आता. उनके निजी फैसले से जायदा अहम पार्टी कार्यकर्ताओं की भावना है. 

राहुल गांधी की ना!

हालांकि राहुल गांधी के नजदीकी सूत्रों के मुताबिक वो दुबारा अध्यक्ष बनने को तैयार नहीं हैं. 2019 में लोकसभा चुनाव नतीजे के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देते हुए राहुल ने पार्टी की कमान गांधी परिवार के बाहर किसी नेता को सौंपे जाने की वकालत की थी. हालांकि उसी साल अगस्त में कांग्रेस वर्किंग कमिटी ने सोनिया गांधी को पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष बनने के लिए राजी कर लिया. राहुल गांधी ने भले ही पद छोड़ दिया लेकिन परदे के पीछे से पार्टी के फैसलों में वो अहम भूमिका निभाते रहे. 

अध्यक्ष पद के लिए यह नाम हैं चर्चा में

अगले कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर अशोक गहलोत, दिग्विजय सिंह, मुकुल वासनिक, मल्लिकार्जुन खड़गे, अंबिका सोनी, मीरा कुमार जैसे नामों को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं. गहलोत का नाम काफी प्रमुखता से लिया जा रहा है. देखना होगा कि क्या कांग्रेस में असंतुष्ट नेताओं का गुट यानी जी23 क्या अपना उम्मीदवार उतारता है! वहीं पार्टी का एक वर्ग सोनिया गांधी को पद पर बरकरार रखने के पक्ष में है.

अध्यक्ष चुनाव प्रक्रिया में कितना लगेगा समय?

कांग्रेस संगठन चुनाव के लिए जिम्मेदार कमिटी के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि अध्यक्ष के चुनाव के लिए यदि मतदान की नौबत आई तो पूरी प्रक्रिया में करीब चार हफ्तों का समय लगेगा. अगर केवल एक नामांकन हुआ तो महज दो हफ्ते में प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. 

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए देश भर में करीब 9 हजार मतदाता हैं. कुछ महीने पहले संपन्न हुए सदस्यता अभियान में कांग्रेस ने करीब 6 करोड़ सदस्य बनाने की बात कही है. कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के बाद अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का सम्मेलन में इसपर औपचारिक मुहर लगाई जाती है.

7 सितंबर से शुरू होगी भारत जोड़ो यात्रा

इन सब के बीच 7 सितंबर से राहुल गांधी कन्याकुमारी से कश्मीर तक की भारत जोड़ो पदयात्रा शुरू कर रहे हैं. विदेश से लौट कर राहुल 4 सितंबर को दिल्ली में मंहगाई के खिलाफ हल्ला बोल रैली को संबोधित करेंगे और 5 तारीख को गुजरात में कार्यकर्ता सम्मेलन में भाग लेंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER