दुनिया / अमेरिका के बाद अब कनाडा को भी चीन से भेजे जा रहे रहस्यमयी बीजों के पैकेट

Zee News : Jul 30, 2020, 06:59 AM
टोरंटो: अमेरिका के बाद अब कनाडा को भी रहस्यमयी बीजों के पैकेट मिले हैं जिसे देख कर ऐसा लग रहा है कि ये चीन से भेजे गए हैं। कनाडाई फूड इंस्पेक्शन एजेंसी ने कनाडा के लोगों को चेतावनी दी है कि इन बीजों का इस्तेमाल न करें। एजेंसी ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि इन बीजों में कोई हमलावर नस्ल हो सकती है, और ये खेती और प्राकृतिक क्षेत्रों के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं।

CFIA ने स्टेटमेंट में कहा है, ‘अज्ञात मूल के बीजों को रोपें नहीं’, अनाधिकृत बीज हमलावर नस्लों के बीच हो सकते हैं, या उनमें पौधों को खाने वाले कीट हो सकते हैं, जिन्हें कनाडा में इस्तेमाल करने पर हानिकारक हो सकते हैं।

ओन्टेरियो प्रोविंशियल पुलिस ने अपनी ट्वीट मे कहा है कि ये बीज या तो चीन से भेजे गए हैं या फिर ताइवान से।

सीएफआई ने निर्देश दिए हैं कि जो भी व्यक्ति इन बीजों को लेता है, वो फौरन रीजनल कार्यालयों को इस बात की खबर दें। इसके साथ ही कहा गया है कि ये पैकेज तब तक अपने पास रखिए, जब तक कि इंस्पेक्टर आपसे संपर्क ना कर लें। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीचल्चर ने भी एक ऐसी ही चेतावनी जारी की है और कहा है कि वो मानते हैं कि ये बीज किसी ‘ब्रशिंग स्कैम’ का हिस्सा हैं, जिनमें एक विक्रेता किसी को सस्ता प्रोडक्ट या खाली बॉक्स भेजता है और इस डिलीवरी की सूचना से कंपनी फेक रिव्यू बनाती है, जिसके जरिए वो ई कॉमर्स साइट्स पर अपनी रेटिंग बढ़ा सकती हैं।

यूएसडीए ने कहा है कि आगे की टेस्टिंग के लिए वो उन सब लोगों से बीज इकट्ठे कर रहे हैं, जिन्हें भी ये भेजे गए हैं। 

बता दें कि कनाडा और अमेरिका के रिश्ते बीजिंग से इस साल और भी बदतर हालत में पहुंच गए हैं। इसे लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि दशकों में अमेरिका और कनाडा के संबंध सबसे निचले पायदान पर हैं और इसके पीछे वजह ट्रेड और टेक्नोलॉजी से लेकर कोरोना वायरस महामारी भी है।

दूसरी तरफ चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनविन ने मंगलवार को रोजाना की न्यूज ब्रीफिंग में कहा कि डाकसेवा बीज भेजने पर प्रतिबंधों का सख्ती से पालन करती है। चीनी पोस्टल सर्विस की जांच के मुताबिक पैकेज के ऊपर लिखे गए सारे रिकॉड्स के साथ छेड़छाड़ की गई प्रतीत होती है, जिसने उन सभी को जांच के लिए चीन भेजने को कहा था।

बता दें कि अमेरिकी राज्यों जिनमें वाशिंगटन और अलाबामा भी शामिल हैं, इन्होंने शिपमेंट्स को ‘कृषि तस्करी’ करार दिया है। स्टेट एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट द्वारा बांटे गए फोटोज इन बीजों को अलग अलग साइज, आकार और रंगों में दिखाते हैं, इनके लिफाफों का रंग सफेद या पीला है।



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER