जयपुर / अलर्ट | जयपुर सहित पूरे राजस्थान में 108 और 104 एंबुलेंस हुई बंद, मरीज हो रहे परेशान

Patrika : Oct 16, 2019, 04:14 PM
जयपुर | राजस्थान सरकार ( Rajasthan Government ) के साथ भुगतान विवाद के चलते राजधानी जयपुर ( Jaipur ) सहित प्रदेश भर में मंगलवार रात से बुधवार तक करीब 600 से अधिक 108 और 104 एंबुलेंस ( Ambulance ) को डीजल नहीं मिला और ये इन एंबुलेंसों के पहिए थम गए। एंबुलेंस के पहिए थमने के कारण कई जगह घायलों और मरीजों को खुद के वाहनों से ही अस्पताल ( Hospital ) पहुंचना पड़ा। हालांकि राज्य सरकार के आला अधिकारी बुधवार दोपहर तक भी एंबुलेंस बंद होने से इनकार किया, लेकिन कंपनी ने स्पष्ट कर दिया कि सरकार से तीन महीने से भुगतान नहीं मिला है। जिसके कारण करीब 600 से 700 एंबुलेंस को डीजल ( Disel ) नहीं मिल पाया है और वे ऑफ रूट हो गई हैं।

कंपनी की ओर से कहा गया कि तीन महीने से करीब 48 करोड़ रुपए बकाया होने से यह परेशानी आई है। ऐसे में डीजल का टॉपअप नहीं हो पाया है। वहीं इस बारे में चिकित्सा विभाग ( Medical Department ) के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने भुगतान विवाद और एंबुलेंस के बंद होने से इनकार किया। जबकि कंपनी के झालाना स्थित 108 एंबुलेंस कार्यालय के बाहर बड़ी संख्या में एंबुलेंस जमा रहीं।

एंबुलेंस सेवा बाधित होने से 108 एंबुलेंस सेवा, 104 जननी सुरक्षा और और बेस एंबुलेंस सेवा के संचालन पर असर पड़ा है। एकीकृत एंबुलेंस सेवा राजस्थान में सेवा प्रदाता कंपनी जीवीके एमआरआई राजस्थान सरकार के साथ मिलकर एंबुलेंस सेवा का संचालन कर रही है। प्रदेश में इस समय कुल 108 एंबुलेंस सेवा में 701, 104 जननी सुरक्षा में 587 और बेस एंबुलेंस सेवा में 189 एंबुलेंस सेवाओं का संचालन किया जा रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER