COVID-19 Update / यूपी में अलर्ट, ब्रिटेन से आये 565 लोगों के मोबाइल बंद, अब तक नए स्ट्रेन के 10 मामले

Zoom News : Dec 30, 2020, 04:12 PM
UP: ब्रिटेन से शुरू हुआ कोरोना वायरस का नया तनाव अब भारत में फैल रहा है। अब तक देश में लगभग दो दर्जन ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें कोरोना के नए लक्षणों के लक्षण हैं। उत्तर प्रदेश में अब तक 10 ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसके बाद प्रशासन अलर्ट पर है। जिन दस लोगों को कोरोना के नए तनाव के लक्षण मिले हैं उनमें एक मेरठ में, तीन नोएडा में, दो गाजियाबाद में और एक बरेली में हैं। दो लोग हैं जो यूपी आए हैं, हालांकि निवासी दिल्ली के हैं।

सबसे पहले मेरठ में, दो साल की बच्ची में कोरोना का एक नया तनाव पाया गया, जिसका परिवार यूनाइटेड किंगडम से वापस आ गया। इसके बाद यूपी सरकार ने सभी जिलों को अलर्ट कर दिया था।

अब तक की जानकारी के अनुसार, ब्रिटेन में यूपी से वापस आने वाले लोगों की कुल संख्या में से लगभग 565 लोगों के मोबाइल बंद हो गए हैं और उनके पते पर काम किया जा रहा है। यूपी में, यूके से लौटे 950 लोगों की जांच की गई है, जबकि अन्य की तलाश की जा रही है और फिर से जांच की जाएगी।

ब्रिटेन से नोएडा लौटीं दो महिलाओं को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। दोनों महिलाओं को ग्रेटर नोएडा के सरकारी चिकित्सा विज्ञान संस्थान (जीआईएमएस ग्रेटर नोएडा) में भर्ती कराया गया है। जीनोम अनुक्रमण परीक्षा के लिए दोनों महिलाओं का एक नमूना भारतीय चिकित्सा परिषद (ICMR) दिल्ली भेजा गया है। दोनों महिलाएं स्वस्थ हैं, हालांकि, उन्हें अन्य कोरोना रोगियों से अलग रखा गया है।

मेरठ के आसपास के इलाकों में सख्ती

अब प्रशासन ने मेरठ के आसपास के इलाकों में सख्ती बढ़ा दी है। कोरोना संक्रमित पाए गए अन्य नौ लोग 48 घंटों में रिपोर्ट करेंगे, जो नए तनाव के बारे में जानकारी देगा।

यूपी के स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ। डीएस नेगी भी राज्य कोविद नियंत्रण कक्ष के माध्यम से सभी जिलों की निगरानी कर रहे हैं और सभी जिलों को नियमों का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है।

आपको बता दें कि देश भर में अब तक दो दर्जन से अधिक मामलों में एक नया तनाव पाया गया है। पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, यूपी में नए कोरोना उपभेदों के अधिक मामले सामने आए हैं। भारत सरकार ने 7 जनवरी 2021 तक यूके से आने वाली उड़ानों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER