देश / ASI ने दी मंजूरी, होगी अंडरवाटर रिसर्च खुलेगा रामसेतु का राज, कितनी है उम्र चलेगी पता

Zoom News : Jan 15, 2021, 09:41 AM
Delhi: राम सेतु, जिसे एडम्स ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है, को अब अपनी उम्र की जांच के लिए अंडरवाटर रिसर्च प्रोजेक्ट की अनुमति दी गई है। यह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशनोग्राफी (एनआईओ), अंडरवाटर रिसर्च के वैज्ञानिकों द्वारा किया जाएगा। इस शोध को अंजाम देने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के तहत केंद्रीय सलाहकार बोर्ड ने इस परियोजना को मंजूरी दे दी है।

संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि एएसआई ने राम सेतु के बारे में अनुसंधान करने के लिए समुद्री विज्ञान संस्थान को अनुमति दी है। तीन विषयों पर शोध किया जाएगा। शोध के दौरान रामसेतु को कोई नुकसान नहीं होगा। वैज्ञानिक बिना किसी पारिस्थितिक गड़बड़ी के अपना शोध कार्य करेंगे। यह निर्णय एक उच्च-स्तरीय समिति द्वारा लिया गया है, जिसमें सभी विषयों के विशेषज्ञ शामिल थे।

इस बारे में जब बजरंग दल के नेता और संस्थापक विनय कटियार से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस शोध और काम का विरोध करने की कोई गुंजाइश नहीं है। यह पहले ही बताया जा चुका है कि रामसेतु को कोई नुकसान नहीं होगा। इसके अलावा, अगर इसके आसपास के समुद्री पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं हुआ है, तो विरोध प्रदर्शन या सवाल उठाने की बात खत्म हो गई है।

रामसेतु को लेकर दुनिया भर में बहुत चर्चा हुई है। भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार इसका निर्माण भगवान राम ने किया था। जबकि कुछ वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह प्रकृति द्वारा बनाया गया था। आखिर 50 किमी लंबा पुल कैसे बन गया? 50 किलोमीटर की यह दूरी तमिलनाडु के रामेश्वरम द्वीप से श्रीलंका के मन्नार द्वीप तक है। 

भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार, राम सेतु का निर्माण भगवान राम की वानर सेना द्वारा किया गया था। ताकि वह माता सीता को श्रीलंका में रावण के चंगुल से मुक्त करा सकें। लेकिन रामेश्वरम से श्रीलंका के मन्नार द्वीप तक समुद्र का पानी उथला है। इस बीच, कई प्रवाल द्वीप और रेत के टीले हैं।हीने पहले आई थी, कि पुल कैसे बना? इसके बाद, विश्व संसाधन संस्थान के वैज्ञानिक राज भगत पलानीचामी ने पता लगाया कि रामसेतु को जीआईएस और रिमोट सेंसिंग के साथ कैसे बनाया गया था। राज भगत का कहना है कि आमतौर पर राम सेतु पुल के उपग्रह चित्र को देखकर लोग धोखा खा जाते हैं कि रामेश्वरम और मन्नार द्वीप के बीच का तोबोला खंड मानव निर्मित है, लेकिन इस स्थान का अलग प्रकृति का खेल है।

दरअसल बंगाल की खाड़ी और अरब सागर की लहरें यहां तक ​​नहीं पहुंचती हैं। यहाँ भारत के दक्षिण-पूर्व में स्थित पाल्क जलडमरूमध्य (पाक खाड़ी) और मन्नार की खाड़ी की लहरें रेत के टीलों और कोरल के द्वीपों को बनाती और बिगाड़ती हैं। यह स्थान बाकी समुद्री क्षेत्र की तुलना में उथला है। 

मन्नार की खाड़ी की लहरें और फलक खाड़ी विपरीत दिशा में एक-दूसरे से टकराती हैं। इसके कारण रेत के टीले बिगड़ते रहते हैं। यहां मन्नार की खाड़ी 650 मीटर गहरी है। जबकि, पलक बे 15 मी। भारत और श्रीलंका समुद्र के अंदर एक ही मिट्टी के दो भाग हैं। जो आपस में जुड़े हों। उनका कनेक्शन उथले और उच्च स्थान पर होता है। जिस पर मन्नार और रामेश्वरम द्वीप सहित कई द्वीप बने हैं, जो एक पुल की तरह दिखते हैं।

राम भगत के अध्ययन के अनुसार, भारत और श्रीलंका के बीच समुद्र के नीचे एक बड़ी कड़ी है। यह जुड़ाव बहुत गहरा नहीं है। इसलिए, पल्क बे और मन्नार की खाड़ी की लहरें यहाँ टकराती रहती हैं। यदि इस टकराव को रोक दिया जाता है और समुद्र का स्तर थोड़ा कम हो जाता है तो राम सेतु अधिक दिखाई देगा। लेकिन अगर समुद्र का स्तर बढ़ता है, तो बीच में दिखने वाले रेत के टीले भी दिखने बंद हो जाएंगे।

राजभगत पलानीचामी के अध्ययन में कहा गया है कि रामसेतु प्राकृतिक है। अब एएसआई की जांच के बाद पता चलेगा कि रामसेतु कितना पुराना है। यह संभव है कि इस शोध के दौरान, वैज्ञानिक कुछ पौराणिक साक्ष्य पा सकते हैं जो बंदर सेना द्वारा बनाए गए इस पुल की कहानी को स्थापित करते हैं। ()

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER