देश / महाशिवरात्रि पर काशी विश्वनाथ के दर्शन पर प्रतिबंध, गर्भगृह में प्रवेश नहीं

Zoom News : Mar 08, 2021, 03:30 PM
काशी विश्वनाथ 2021: महाशिवरात्रि पर दो ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रशासन का निर्णय इस बार भक्तों को निराश करने वाला है। इस दिन, भक्त बाबा के शिवलिंग का स्पर्श नहीं देख पाएंगे। मंदिर में भीड़ या भगदड़ से बचने के लिए प्रशासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है। हालाँकि, भक्त निश्चित रूप से बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक कर पाएंगे, वह भी गर्भगृह के बाहर अरघा के माध्यम से।

भोले की नगरी में दो त्योहार महापर्व के रूप में मनाए जाते हैं। एक तो सावन का पूरा महीना होता है और दूसरा देवी पार्वती और भगवान शिव का विवाह उत्सव होता है, यानी महाशिवरात्रि के दिन। इस दिन, न केवल वफादार, बल्कि प्रशासन, जो लाखों भक्तों को देखते हैं, काशी विश्वनाथ, जो दो ज्योतिर्लिंगों में से एक में दर्शन के लिए आते हैं, पहले से हफ्तों की व्यवस्था में शामिल हो जाते हैं और यह निर्णय लिया गया है। इस। कोई भी मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश नहीं कर सकेगा।

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए, वाराणसी के आयुक्त दीपक अग्रवाल ने कहा कि भीड़ और भगदड़ जैसी स्थिति पैदा नहीं होती है, इसलिए, महाशिवरात्रि के दिन काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। इतना ही नहीं, बाबा काशी का कोई भी स्पर्श इसे छूकर नहीं देख पाएंगे। गर्भगृह के बाहर से दर्शन होगा और गर्भगृह के बाहर से, जलाभिषेक करने के लिए वफादार के अर्घ के साथ किया जा सकेगा।

उन्होंने आगे बताया कि महाशिवरात्रि पर आरती के दौरान, मंदिर परिसर में भक्तों के कालीन पर बैठने की व्यवस्था की गई है। वहीं, चार से पांच एलईडी पर मंदिर परिसर के बाहर मौजूद श्रद्धालु भी बाबा काशी विश्वनाथ का जीवंत दर्शन कर सकेंगे। इसके अलावा, मंदिर के चारों प्रवेश द्वारों से मंदिर के लिए प्रवेश किया जाएगा और कोरोना प्रोटोकॉल के दिशानिर्देशों का भी पालन किया जाएगा। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइज़र का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि सुगम दर्शन और आगामी मंगला आरती में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए टिकटों की संख्या सीमित कर दी गई है और वीआईपी कारों को रोकने के लिए दोनों मुख्य मार्गों मैदागिन और गोडौलिया में वाहनों के प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। विकलांग और बुजुर्ग दोनों के लिए, मंदिर से इन दोनों मार्गों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की व्यवस्था की गई है।

वाराणसी के आयुक्त दीपक अग्रवाल ने कहा कि इस बार महाशिवरात्रि पर, प्रशासन वाराणसी में राजघाट पर सात दिवसीय महाशिवरात्रि उत्सव का आयोजन भी कर रहा है। विभिन्न दिनों के अनुसार सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें स्थानीय कलाकारों को वरीयता दी जाएगी। साथ ही, महाशिवरात्रि महोत्सव में 13 मार्च को प्रसिद्ध सूफी गायक कैलाश खेर भी जौहर का गायन करेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER