बॉलीवुड / केबीसी के सेट पर मनाया गया बिग बी का बर्थडे, पिता की याद में उस्ताद ने बनाया ये नया राग

AMAR UJALA : Oct 10, 2019, 07:31 AM

KBC | हिंदी सिनेमा में हिंदी की प्रतिष्ठा लौटाने और स्वंय अमिताभ बच्चन के तंगहाली के दिनों को मिटाने वाले कालजयी शो कौन बनेगा करोड़पति के सेट पर अमिताभ बच्चन का 77वां जन्मदिन दो दिन पहले ही धूमधाम से मनाया गया। अमिताभ बच्चन के जन्मदिन के उपलक्ष में कौन बनेगा करोड़पति के सेट को खासतौर से सजाया गया और इस शो में मशहूर सरोद वादक अमजद अली खान ने अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन को समर्पित एक नया राग हरिवंश कल्याण भी प्रस्तुत किया।

लंदन की समाचार एजेंसी बीबीसी के एक पोल में पिछली सदी के महानायक का खिताब पाने वाले अमिताभ बच्चन को इसी समाचार एजेंसी की तरफ से प्रचलित किए गए शब्द बॉलीवुड से सख्त नफरत रही है। वह मुंबई फिल्म इंडस्ट्री को हिंदी सिनेमा कहे जाने के पक्षधर हैं और हिंदी सिनेमा में हिंदी की प्रतिष्ठा लौटाने के लिए शुरू से काम करते रहे हैं। दुनिया भर में मशहूर गेम शो हू वांट्स टू बी ए मिलिनेयर के हिंदी संस्करण कौन बनेगा करोड़पति के वह पहले होस्ट बने और इस शो के लिए हां अमिताभ बच्चन ने उस वक्त की, जब वह चारों तरफ से आर्थिक संकट से घिरे हुए थे।

कौन बनेगा करोड़पति ने अमिताभ बच्चन को नई सदी की नई पीढ़ी का भी चहेता सितारा बना दिया और जो उनके पुराने प्रशंसक रहे, उनके भीतर भी अपने इस प्रिय कलाकार को लेकर नई चेतना जागी। इसी शो के सेट्स पर खास अमिताभ बच्चन के जन्मदिन के लिए इस हफ्ते खास सजावट की गई और उनके जन्मदिन को मनाने के लए मशहूर सरोद वादक अमजद अली खान अपने दोनों बेटों अमान और अयान के साथ पहुंचे। 

अमिताभ बच्चन अब 300 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं और फिल्म संगीत के साथ साथ भारतीय शास्त्रीय संगीत में भी वह काफी रुचि रखते हैं। फिल्मों में गायन की शुरूआत उन्होंने फिल्म मिस्टर नटवरलाल से की थी। अमिताभ की इसी संगीत रुचि को देखते हुए केबीसी के संचालकों ने उनका जन्मदिन सेट पर खास तरीके से मनाया। जहां अमान औऱ अयान ने अपने चिरपरिचित अंदाज से लोगों का मनोरंजन किया, वहीं उस्ताद अमजद अली खान ने अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन की स्मृति में एक नया राग हरिवंश कल्याण प्रस्तुत किया।