Karnataka Election / BJP ने कर्नाटक चुनाव के लिए जारी की अपने उम्मीदवारों की पहली सूची

Zoom News : Apr 11, 2023, 10:29 PM
Karnataka Election: लम्बे इंतजार के बाद आखिरकार भारतीय जनता पार्टी ने कर्नाटक चुनाव के लिए अपने पहले पत्ते खोल दिए हैं। पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पार्टी ने सूची में 189 सीटों के उम्मीदवारों का ऐलान किया है। सूत्रों के अनुसार दूसरी सूची भी जल्द ही जारी की जाएगी। बता दें कि कर्नाटक विधानसभा के लिए मतदान 10 अप्रैल को होगा और परिणाम की घोषणा 13 अप्रैल को की जाएगी। 

हम फिर से बनाएंगे पूर्ण बहुमत की सरकार - धर्मेद्र प्रधान 

सूची जारी करते हुए केंद्रीय मंत्री और कर्नाटक चुनाव के प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि हमने टिकट वितरण में स्थानीय कार्यकर्ताओं को मौका दिया है। जिन भी उम्मीदवारों को टिकट दिया है, उनका अनुमोदन स्थानीय स्तर से आया और उनके नाम पर मोहर चुनाव समिति ने लगाया। उन्होंने कहा कि हमें भरोसा है कि चुनावों में बीजेपी फिर से जीतकर एक बार फिर से पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी। 

BJP कैंडिडेट्स की पूरी लिस्ट देखें-






बीजेपी की सूची में 52 नए चेहरे 

बीजेपी ने इस सूची में 52 नए लोगों को मौका दिया है। इसके साथ ही इस सूची में OBC समाज के 32, अनुसूचित जाति के 30 लोगों और अनुसूचित जनजाति के 16 लोगों को मौका दिया गया है। इस सूची में 8 महिला उम्मीदवारों को जगह दी गई है। बीजेपी की इस सूची में 5 वकील, 9 डॉक्टर, 3 शिक्षक, 1 रिटायर्ड IAS अधिकारी, 1 रिटायर्ड IPS अधिकारी, 3 पूर्व सरकारी कर्मचारी, और 8 सोशल एक्टिविस्ट लोगों को जगह दी गई है।

शिगगांव सीट से ही चुनाव लड़ेंगे सीएम बोम्मई

189 उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए पार्टी के महामंत्री अरुण सिंह ने बताया कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री सीएम बसवराज बोम्मई शिगगांव निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। वहीं पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र शिकारीपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे।

13 अप्रैल से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया 

गौरतलब है कि नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 13 अप्रैल से शुरू होगी और नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल है। कर्नाटक में पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी का लक्ष्य लेकर चल रही भाजपा ने विधानसभा की कुल 224 सीटों में से कम से कम 150 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। राज्य में मौजूदा समय में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई हैं और पार्टी उन्हीं के नेतृत्व में चुनाव में जा रही है लेकिन अगर पार्टी चुनाव जीतती है तो सीएम कौन बनेगा अभी इस पर पत्ते नहीं खोले गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER