State Cancer Jaipur / कैंसर मरीजों को राहत, नहीं लगानी होगी थेरेपी के लिए 17 किमी की दौड़

Zoom News : Jun 24, 2023, 07:04 PM
State Cancer Jaipur: राजधानी में पहली बार सवाई मानसिंह अस्पताल के बाहर भी सरकारी स्तर पर कैंसर थेरेपी की सुविधा मिलेगी। प्रताप नगर स्थित राज्य कैंसर संस्थान सरकारी क्षेत्र का दूसरा सेंटर होगा, जहां यह थेरेपी दी जाएगी। संस्थान में निजी सहभागिता से एक लीनियर एक्सलरेटर मशीन स्थापित करने के कार्य आदेश जारी किए गए हैं। वहीं दूसरी मशीन कुछ माह बाद लगाई जाएगी। थेरपी के लिए भाभा एटोमिक सेंटर से अनुमति की प्रक्रिया शुरू करने के लिए भी निजी सहभागी को निर्देश दिए गए हैं। राज्य कैंसर संस्थान में अभी उपचार कराने वाले मरीजों को थेरेपी के लिए 17 किलोमीटर दूर सवाई मानसिंह अस्पताल तक दौड़ लगानी होती है। मशीन वहीं लगने से मरीजों को एक ही छत के नीचे कैंसर संबंधित सभी उपचार सुविधाएं मिल सकेंगी।

संबंधित निजी सहभागी को पहली लीनियर एक्सलरेटर मशीन स्थापित करने के लिए कार्य आदेश जारी किए हैं। मशीन शुरू करने के लिए भाभा एटोमिक रिसर्च सेंटर की अनुमति की आवश्यकता होती है। यह अनुमति की प्रक्रिया भी संबंधित निजी सहभागी ही पूरी करेगा।

दो ही मशीन...वेटिंग होगी कम

सवाई मानसिंह अस्पताल में रेडियो थेरेपी की अभी दो मशीनें हैं, लेकिन उन पर मरीजों की जांच का भारी दबाव रहता है। हालांकि चिरंजीवी बीमा योजना के तहत निजी अस्पतालों में कैंसर मरीजों का उपचार आसान और निशुल्क होने के बाद कुछ राहत जरूर मिली है। कैंसर संस्थान में भी यह जांच शुरू होने के बाद वेटिंग समाप्त हो सकती है। बताया जा रहा है कि एसएमएस की दोनों मशीनें पहले की तरह ही चलती रहेंगी। यहां भी मशीनें निजी सहभागिता के तहत ही लगाई गई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER