India-China / चीन कर रहा है भारत के साथ जंग की तैयारी, युद्धपोतों को मिसाइलों से बना रहे है निशाना, बरसा रहे है गोले

Zoom News : Oct 27, 2020, 07:38 AM
पेइचिंग:भारत और अमेरिका के बीच चल रहे तनाव के बीच चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है। चीनी नौसेना ने हाल ही में भारत के पश्चिम में अदन की खाड़ी में लाइव फायर ड्रिल का आयोजन किया है। इस दौरान चीनी युद्धपोतों को मिसाइलों से निशाना बनाते और नौसैनिक बंदूक के गोले दागते हुए देखा गया। इस ड्रिल का वीडियो चीन सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स द्वारा जारी किया गया है। जिसमें लिखा है कि चीन की 36 वीं एस्कॉर्ट फ्लीट ने अदन की खाड़ी में लाइव फायर ड्रिल किया है।

अदन की खाड़ी रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है

अदन की खाड़ी का सामरिक महत्व बहुत महत्वपूर्ण है। दुनिया के 40% पेट्रोलियम और गैस का निर्यात इसी रास्ते से होता है। अगर युद्ध के दौरान चीनी नौसेना इस मार्ग को बंद कर देती है, तो भारत सहित एशिया के कई देशों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस मार्ग के माध्यम से, जहाज स्वेज नहर के माध्यम से अटलांटिक महासागर के माध्यम से अमेरिका और कनाडा जाते हैं। यह खाड़ी व्यापारिक दृष्टि से भी बहुत महत्व रखती है।

क्या चीन अदन की खाड़ी का रास्ता रोक पाएगा

अदन की खाड़ी को बंद करना चीन के लिए इतना आसान नहीं होगा। इस क्षेत्र में चीन के जिबूती बेस के पास अमेरिका, फ्रांस और जापान में भी अड्डे हैं। केवल ये तीन देश ही चीन के इस नौसैनिक अवरोध के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर सकते हैं। क्योंकि, इसका सबसे बड़ा नुकसान अमेरिका को होगा। यदि चीन नौसैनिक रुकावटों को स्थापित करने का प्रबंधन करता है, तो एक और अमेरिकी विश्वसनीयता खो जाएगी, दूसरी ओर, अमेरिका और अन्य एशियाई देशों के साथ व्यापार प्रभावित होगा।







SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER