Karnataka New CM / कर्नाटक के CM का ऐलान होगा कल- सिद्धारमैया के नाम पर मुहर लगने की संभावना

Zoom News : May 16, 2023, 07:31 PM
Karnataka New CM: कर्नाटक के मुख्यमंत्री का ऐलान कल किया जाएगा। बुधवार को बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। वहीं मल्लिकार्जुन खड़गे विधायक दल के नेता का ऐलान करेंगे। मंगलवार शाम सीएम पद के दोनों दावेदार डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से उनके घर जाकर मिले। दोनों नेता 50-50 फॉमूले से सहमत नहीं है। दोनों नेताओं से मुलाकात के बारे में अब खड़गे सोनिया गांधी को रिपोर्ट देंगे। राहुल-सोनिया से बात करने के बाद खड़गे कल बेंगलुरु जाएंगे।

इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर यह भी है कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद के लिए सिद्धारमैया का नाम लगभग तय हो गया है। डीके शिवकुमार को लोकसभा चुनाव तक इंतजार करने को कहा है। तब तक उन्हें डिप्टी सीएम बनाया जाएगा या प्रदेश अध्यक्ष के साथ दो महत्वपूर्ण मंत्रालय दिए जाएंगे।

डीके PCC चीफ रहेंगे, तीन साल बाद CM बनेंगे

डीके की संगठनात्मक क्षमता को देखते हुए उन्हें बड़ी जिम्मेदारी मिलना तय है। उन्हें डिप्टी CM बनाया जा सकता है या फिर PCC चीफ बने रह सकते हैं। एक बड़ा पोर्टफोलियो भी उन्हें मिल सकता है।

प्रस्ताव ये भी है कि तीन साल तक सिद्धारमैया CM रहें और इसके बाद कुर्सी डीके शिवकुमार को सौंप दें, लेकिन डीके चाहते हैं कि इसमें किसी तरह का विवाद नहीं होना चाहिए। पहले से ही ऐसा सब तय हो कि सिद्धारमैया तय वक्त पर खुद कुर्सी छोड़ दें।

राहुल खड़गे के आवास पहुंचे

इस बीच राहुल गांधी दोपहर 12.30 बजे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलने उनके आवास पर पहुंचे। आज सुबह पार्टी के नवनिर्वाचित विधायक भी कांग्रेस अध्यक्ष से मिले। इनके बीच क्या बात हुई, यह सामने नहीं आई है।

डीके ने कहा- मैं ना धोखा दूंगा और ना ही ब्लैकमेल करूंगा

डीके शिवकुमार ने मंगलवार सुबह बेंगलुरु में कहा, 'हम सब एक हैं। हम 135 हैं। मैं किसी को डिवाइड नहीं करना चाहता। वे भले ही मुझे पसंद करें या नहीं। मैं एक जिम्मेदार व्यक्ति हूं। मैं धोखा नहीं दूंगा और ना ही ब्लैकमेल करूंगा। हमने कांग्रेस पार्टी को बनाया, हमने इस घर को बनाया। मैं इसका हिस्सा हूं।'

उन्होंने कहा, 'एक मां अपने बच्चे को सब कुछ देती है। सोनिया गांधी हमारी आदर्श हैं। कांग्रेस हर किसी के लिए परिवार की तरह है। हमारा संविधान बेहद महत्वपूर्ण है और हमें सभी के हितों की रक्षा करनी है। लोकसभा में 20 सीट जीतना हमारा अगला लक्ष्य है।' 13 मई को चुनाव का परिणाम आने के बाद से अब तक कांग्रेस CM का ऐलान नहीं कर सकी है।

आज के बड़े अपडेट्स

कर्नाटक के तुमकुरु में कांग्रेस नेता जी परमेश्वर के समर्थकों ने उनके लिए मुख्यमंत्री पद की मांग को लेकर धरना दिया।

कर्नाटक के नेता बीके हरिप्रसाद ने कहा कि ऑब्जर्वर्स की रिपोर्ट के आधार पर कांग्रेस अध्यक्ष फैसला लेंगे। इसमें कोई देरी नहीं होगी। हम प्रक्रिया को फॉलो कर रहे हैं।

ऑब्जर्वर दीपक बाबरिया मल्लिकार्जुन खड़गे के घर पहुंचे।

अखिल भारतीय वीरशैव महासभा ने कांग्रेस अध्यक्ष को लिखकर मांग की है कि लिंगायत समुदाय के किसी व्यक्ति को मुख्यमंत्री बनाया जाए।

तीनों पर्यवेक्षकों ने रिपोर्ट आलाकमान को सौंपी

बेंगलुरु से दिल्ली तक सोमवार को दिनभर बैठकें हुईं। विधायकों से रायशुमारी कर दिल्ली पहुंचे तीनों पर्यवेक्षकों सुशील कुमार शिंदे, भंवर जितेंद्र सिंह और दीपक बावरिया ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को अपनी रिपोर्ट सौंपी। कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे के आवास पर तीनों पर्यवेक्षकों ​​​​​​के साथ सोमवार शाम को बैठक हुई।

कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने मीटिंग से बाहर आने के बाद कहा कि खड़गे रिपोर्ट का अध्ययन करेंगे। सोनिया और राहुल गांधी से सलाह लेंगे। प्रमुख नेताओं से चर्चा करेंगे। इसके बाद मंगलवार शाम तक इस बारे में फैसला हो सकता है। उन्होंने बताया कि खड़गे सिद्धारमैया, डीके शिवकुमार और कर्नाटक के अन्य नेताओं के साथ भी चर्चा करना चाहते हैं। इसी लिए पार्टी हाईकमान ने दोनों को दिल्ली बुलाया है।

कर्नाटक में सरकार बनने का फॉर्मूला लगभग तय हो गया है। कुरुबा कम्युनिटी से आने वाले सिद्धारमैया को CM बनाया जा सकता है। उनके अंडर में तीन डिप्टी CM हो सकते हैं। ये तीनों अलग-अलग कम्युनिटी के होंगे।

डीके शिवकुमार अब कांग्रेस के नए संकटमोचक हैं। इस बार के चुनाव में कर्नाटक में कांग्रेस 135 सीटें जीत सकी, तो इसके पीछे सबसे बड़ा चेहरा शिवकुमार हैं। तो आखिर डीके शिवकुमार का कांग्रेस में इतना बड़ा कद कैसे हो गया? जानिए कि पहला चुनाव हारने वाले डीके शिवकुमार कांग्रेस की जीत के शिल्पकार कैसे बन गए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER