कोरोना / कोवीशील्ड और कोवैक्सिन 225 रुपए में मिलेंगी, सभी को प्रिकॉशन डोज देने की घोषणा के बाद घटाए दाम

Zoom News : Apr 09, 2022, 05:21 PM
कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सिन बनाने वाली कंपनियों ने शनिवार को इनकी कीमत घटाने की घोषणा की। अब निजी अस्पतालों में इन दोनों ही वैक्सीन की एक डोज 225 रुपए में लगेगी। इससे पहले निजी अस्पतालों में कोवीशील्ड की एक डोज 600 रुपए और कोवैक्सिन की 1200 रुपए में मिल रही थी।


केंद्र सरकार के फैसले के बाद की गई घोषणा

कीमतों में कमी की घोषणा सभी व्यस्क नागरिकों को प्रिकॉशन डोज लगाए जाने का फैसला होने के बाद की गई है। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि 10 अप्रैल यानी रविवार से 18+ उम्र वाले सभी नागरिकों को निजी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज लगाई जाएगी।


केंद्र सरकार की घोषणा के बाद शुक्रवार को कोवीशील्ड बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर अदार पूनावाला ने सरकार के इस कदम की तारीफ की और एक ट्वीट में वैक्सीन की कीमत कम करने की घोषणा कर दी। पूनावाला ने कहा कि उनकी कंपनी निजी अस्पतालों में एक डोज के लिए 600 रुपए के बजाय 225 रुपए लेगी।


उधर, कोवैक्सिन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक की जॉइंट एमडी सुचित्रा एल्ला ने भी वैक्सीन की कीमत 1200 रुपए से घटाकर 225 रुपए करने की घोषणा एक ट्वीट में की है।


अब प्रिकॅाशन डोज लगवाने में कितना खर्च होगा?

18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए प्रिकॅाशन डोज का खर्च सरकार नहीं उठाएगी। इसके लिए आपको प्राइवेट सेंटर्स पर वैक्सीन की कीमत के हिसाब से पैसे देने होंगे। सरकार ने प्राइवेट सेंटर्स पर कोवीशील्ड की कीमत 780 रुपए, कोवैक्सिन की 1,410 रुपए और स्पुतनिक V की कीमत 1,145 रुपए तय की हुई है, लेकिन आज की गई घोषणा के बाद कोवीशील्ड और कोवैक्सिन 225-225 रुपए में ही उपलब्ध हो जाएंगी। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इसके ऊपर प्राइवेट सेंटर वैक्सीन लगाने का कोई चार्ज वसूल पाएंगे या नहीं।


किन लोगों को लगेगा कोरोना वैक्सीन का प्रिकॅाशन डोज?

18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन का प्रिकॅाशन डोज लग सकेगा। हालांकि प्रिकॅाशन डोज सिर्फ उन लोगों को ही लगेगा, जिन्हें दूसरा डोज लगे 9 महीने से ज्यादा हो चुके हैं। जब आपके दूसरे डोज को लगे 9 महीने पूरे हो जाएंगे, तब ही आप प्रिकॅाशन डोज लगवा सकेंगे।


प्रिकॅाशन डोज में कौन-सी वैक्सीन लगेगी?

प्रिकॅाशन डोज में कोविड की वही वैक्सीन लगेगी, जो पहले लगी है। अगर आपको कोवीशील्ड के दो डोज लगे थे, तो प्रिकॅाशन डोज भी कोवीशील्ड का ही लगेगा। अगर पहले दोनों डोज कोवैक्सिन के लगाए गए थे, तो प्रिकॅाशन डोज भी कोवैक्सिन का ही लगाया जाएगा।


कहां लगवा सकते हैं प्रिकॅाशन डोज?

सरकारी आदेश के मुताबिक, 18 साल से ऊपर के सभी लोग प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर प्रिकॅाशन डोज लगवा सकते हैं। 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए प्रिकॅाशन डोज सरकारी केंद्रों पर उपलब्ध नहीं होगी।


सरकारी केंद्रों पर सिर्फ 60 साल से ज्यादा के बुजुर्गों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही फ्री में प्रिकॅाशन डोज लगाई जाएगी। हालांकि सरकार की ओर से चल रही पहली और दूसरी फ्री डोज की सुविधा सभी के लिए जारी रहेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER