देश / कोविड-19 अगले 6 महीने में अधिक प्रबंधनीय हो जाएगा: विशेषज्ञ

Zoom News : Sep 16, 2021, 03:33 PM
नई दिल्ली: नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) के निदेशक सुजीत सिंह ने एक विशेष इंटरव्यू में बताया कि भारत में अगले छह महीनों में कोरोना स्थानिक बीमारी बनना शुरू हो जाएगा। उन्‍होंने कहा है कि एक नया संस्करण अकेले संक्रमण की तीसरी लहर नहीं ला सकता है। इस महामारी ने हमारी अधिकांश भविष्यवाणियों को धता बता दिया है, लेकिन अगले छह महीनों में, हम स्थानिक स्थिति में पहुंच जाएंगे।"

इसका मतलब है कि संक्रमण आबादी में बना रहेगा, लेकिन फ्लू की तरह इसे संभालना आसान हो जाएगा। डॉ सिंह ने कहा कि कोविड के स्थानिक होने का मतलब होगा कि स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे पर संक्रमण अधिक प्रबंधनीय और आसान हो जाएगा।

एनडीटीवी को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, "यदि मृत्यु दर और रुग्णता नियंत्रण में है, तो हम बीमारी का प्रबंधन कर सकते हैं। केरल, जिसमें एक बड़ा "अतिसंवेदनशील" था या जो लोग कोविड की चपेट में थे, वह भी उस उग्र संकट से उभर रहे हैं, जो कुछ सप्ताह पहले जूझ रहा था।

डॉ सिंह ने जोर देकर कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण सबसे बड़ी सुरक्षा है। उन्‍होंने कहा, "75 करोड़ लोगों को टीका लगाया गया है। यदि टीका प्रभावशीलता 70 प्रतिशत है, तो भारत में लगभग 50 करोड़ लोगों को प्रतिरक्षा मिल गई है। एक खुराक 30-31% प्रतिरक्षा प्रदान करती है। तो 30 करोड़ लोग, जिन्हें एक खुराक मिली है।''

विशेषज्ञ ने चेतावनी दी कि टीकाकरण के बाद भी लोगों को मास्क और डिस्टेंसिंग जैसे कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करना चाहिए। डॉ सिंह ने कहा कि निर्णायक संक्रमण, या पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोग संक्रमित हो रहे हैं, 20-30 प्रतिशत मामलों में ऐसा होना तय है।

उन्होंने बताया, "नए प्रकारों के कारण भी निर्णायक संक्रमण होते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि टीकाकरण के 70 से 100 दिनों के भीतर प्रतिरक्षा स्तर गिरना शुरू हो जाता है।"

डॉ सिंह ने कहा कि यह वायरस और टीकाकरण के अधिक संपर्क से संक्रमण कम हो जाएगा।

स्वास्थ्य निकाय प्रमुख के अनुसार, भारत में कोई नया संस्करण नहीं है। C1.2 और Mu स्ट्रेन जो वर्तमान में चिंता का विषय हैं, जोकि अभी तक देश में नहीं पाए गए हैं।

डॉ सिंह ने कहा, "बस एक नया संस्करण तीसरी लहर पैदा नहीं कर सकता है। कारक व्यवहार और एंटीबॉडी का मिश्रण होगा। त्योहारों के मौसम के कारण कुछ चिंता है।"

भारत में कोविड संक्रमण कम हो रहा है और पिछले एक सप्ताह में प्रतिदिन 30,000 से नीचे रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER