देश / गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाना चाहिए या नहीं?, ICMR ने बताया

Zoom News : Jun 25, 2021, 09:09 PM
नई दिल्ली | कोरोना के खिलाफ देश और दुनिया में जंग जारी है। लोगों को जल्दी से जल्दी वैक्सीन लगाकर इस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई जीतने की कोशिश की जा रही है। कई लोगों के मन में अभी भी यह सवाल है कि क्या गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाना चाहिए? इसपर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की तरफ से जवाब आया है। आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 वैक्सीन प्रेग्नेंट महिलाओं को दिया जाना चाहिए यह उनके लिए फायदेमंद है। 

आईसीएमआर के डायरेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने अपनी गाइडलाइन में कहा है कि वैक्सीन गर्भवती महिलाओं को दिया जा सकता है। वैक्सीन गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है। उन्हें वैक्सीन दिया जाना चाहिए। देश में कोरोना के हालात को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बातचीत करते हुए आईसीएमआर के चिकित्सक ने यह भी बताया कि अभी सिर्फ एक ही ऐसा देश है जहां बच्चों को वैक्सीन लगाई जा रही है। 

आईसीएमआर की तरफ से बताया गया है कि 2-18 साल तक के बच्चों पर एक स्टडी भी हुई है। इस रिसर्च के नतीजे सितंबर तक आ सकते हैं। क्या बहुत छोटे बच्चों को कभी वैक्सीन की जरुरत पड़ेगी? यह अभी भी एक सवाल बना हुआ है। आईसीएमआर की तरफ से कहा गया है कि जब तक हमारे पास बच्चों में वैक्सीनेशन को लेकर और भी ज्यादा डेटा नहीं आ जाते तब तक हम व्यापक पैमाने पर बच्चों को वैक्सीन नहीं लगा सकते हैं। 

आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने बताया कि सरकार जल्द ही प्रेग्नेंट महिलाओं को वैक्सीन दिये जाने से संबंधित गाइडलाइन को जारी करे देगी। आईसीएमआर की नई रिसर्च में यह भी पता चला है कि कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान गर्भवती महिलाएं काफी प्रभावित हुईं। उनकी मृत्यु दर और उनके संक्रमित होने के दर में इजाफा हुआ। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER