राजस्थान में जनता कर्फ्यू / जयपुर में दूध-किराना की दुकानों पर भीड़, जोधपुर रेलवे स्टेशन पर नहीं मिल रहे ऑटो

Dainik Bhaskar : Mar 22, 2020, 08:26 AM
जयपुर | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाहन पर रविवार को राजस्थान में जनता कर्फ्यू रहा। कोरोनावायरस के कारण राज्य के झुंझुनू और भीलवाड़ा शहर को पहले ही लॉकडाउन कर दिया गया है। प्रदेश में अब तक 23 कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने आ चुके हैं। इस दौरान राज्य में सुबह से ही सड़कें सुनसान नजर आईं। वहीं मंदिर भी लोगों के लिए पहले ही बंद कर दिए गए हैं। वहीं 48 ट्रेनों को 25 मार्च तक बंद कर दिया गया है।

शनिवार को संक्रमण के छह नए मामले सामने आए हैं। इसमें पांच भीलवाड़ा और एक जयपुर का है। भीलवाड़ा के पांचों संक्रमित अस्पताल स्टाफ के हैं, जो संक्रमित डॉक्टर के संपर्क में आए थे। इसके साथ ही, राज्य में कुल पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 23 तक पहुंच गया। इससे पहले शुक्रवार को भी राजस्थान में कोरोना के आठ मामले सामने आए थे, जिसमें छह भीलवाड़ा और दो जयपुर के थे।

जयपुर : जनता कर्फ्यू से ठीक पहले दूध-किराना दुकानों पर भीड़

जनता कर्फ्यू से ठीक पहले दूध-किराना दुकानों पर भीड़ लगी है। सभी ने मास्क लगा रखा है। शहर की छोटी चौपड़ सूनी है। जयपुर का रामनिवास बाग 22 मार्च के लिए बंद रहेगा, इसकी सूचना गेट पर लगाई गई है। यहां रोजाना सैकड़ों लोग मॉर्निंग वॉक के लिए पहुंचते हैं। शहर का प्रमुख अजमेरी गेट बस स्टैंड भी आज सुना नजर आ रहा है।

जोधपुर : रेलवे स्टेशन पर नहीं मिल रहे ऑटो

जोधपुर की सड़कों लोग कम ही नजर आ रहे हैं। रेलवे स्टेशन के बाहर यात्री खड़े हैं लेकिन ऑटो नहीं मिल रहे। शहर में सिर्फ डेयरी ही खुली हैं। 

अजमेर : पहली बार दरगाह रोड सूनी नजर आई, पुलिस ने लोगों से घर में रहने की अपील की

शहर में रविवार सुबह से ही जनता कर्फ्यू का असर देखने को मिला। शहर में पहली बार दरगाह रोड सूनी नजर आई। वहीं, पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर में भी सभी जगह सूनी पड़ी रही। सुबह 7 बजे से ही पुलिस की गाड़ियां माइक के जरिए शहरवासियों से घरों में बंद रहने की अपील करते हुए घूमती नजर आई। वहीं, अजमेर व्यापार संघ के आह्वान पर शहर के सभी प्रमुख बाजारों जैसे मदार गेट, दरगाह बाजार, केसरगंज बाजार की सभी दुकानें बंद रही। शहरवासी घरों में बंद रहे।

झुंझुनू और भीलवाड़ा में लॉकडाउन

कोरोनावायरस के कारण राज्य के झुंझुनू और भीलवाड़ा शहर को पहले ही लॉकडाउन कर दिया गया है। वहीं जनता कर्फ्यू के लिए राज्य के प्रत्येक शहर में सड़कों पर पुलिस और आरएसी कमान संभालेंगी। जिन्हे मुख्य चौराहों पर तैनात किया गया है।  लोगों को जनता कर्फ्यू के बारे में पुलिस लाउड स्पीकर के द्वारा भी लोगों को सूचित कर रही है। राज्यपाल कलराज रविवार को किसी भी व्यक्ति से नहीं मिलेंगे। राज्यपाल राजभवन में अपने निवास पर ही रहे। वहीं राज्यपाल रविवार को शाम 5 बजे राजभवन में अपने निवास के मुख्य भवन के द्वार पर आएंगे। मिश्र अपने निवास के द्वार पर खड़े होकर थाली बजाएगे और कोरोना वायरस से बचाव में जुड़े स्वास्थ्यकर्मियों का हौसला बढ़ायेंगे।

एक-दूसरे को कोरोना से बचने के तरीके बताते रहे लोग

शनिवार को कुछ राज्य में कुछ मुख्य जगहों पर लोग दिखे तो एक दूसरे को कोरोनावायरस से बचने की जानकारी देते नजर आए। इसके साथ कुछ लोग जरूरत का सामान घर में रखने की बात भी करते दिखे। राज्य में पिछले 24 घंटों में आए 11 पॉजिटिव केस भी लोगों के बीच चर्चा का विषय बना रहा। 

राज्य के ज्यादातर मंदिरों में पहले से ही दर्शनों पर रोक

प्रदेश में खाटूश्यामजी, ब्रह्मा मंदिर, सालासर बालाजी, सांवलियाजी, मेहंदीपुर बालाजी, श्रीनाथजी मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शन पहले ही बंद कर दिए गए हैं। इसके साथ जयपुर के गोविंद देव जी, मोतीडूंगरी मंदिर भी बंद रहेंगे। अजमेर दरगाह में अब सात में से दो गेट ही खुले रहेंगे। खाटूश्याम में 299 साल के इतिहास में पहली बार 31 मार्च तक पट बंद हुए हैं। हालांकि, बाबा श्याम की पूजा यथावत हाेगी। पुजारी परिवार ही रूटीन की आरती करेगा। प्रदेश में खाटूश्यामजी, ब्रह्मा मंदिर, सालासर बालाजी व सांवलियाजी मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शन बंद कर दिए गए हैं। अजमेर दरगाह में अब सात में से दो गेट ही खुले रहेंगे। खाटूश्याम में 299 साल के इतिहास में पहली बार 31 मार्च तक पट बंद हुए हैं। हालांकि, बाबा श्याम की पूजा यथावत हाेगी। पुजारी परिवार ही रूटीन की आरती करेगा। वहीं टूरिस्ट स्पॉट, सिनेमा हॉल भी बंद कर दिए गए हैं।

48 ट्रेनें 25 मार्च तक के लिए बंद

उत्तर पश्चिम रेलवे ने रीजन में चलने वाली 48 ट्रेनों को 25 मार्च तक के लिए बंद कर दिया है। इसमें कुछ ट्रेनें तो 21 से 25 मार्च तक बंद रहेगी। कई ट्रेनें 22 व 23 मार्च को बंद है। ट्रेनों के बंद करने का कारण रेलवे प्रशासन ने यात्री भार नहीं होना बताया है।

18 फ्लाइटें की गई रद्द

शनिवार को जयपुर में 18 फ्लाइटें रद्द कर दी गईं। जिसमें अहमदाबाद से आने वाली गो एयर की जी8-701, इंडिगो की बेंगलूरु से आने वाले 6ई-641 और 642 भी शामिल हैं। जयपुर एयरपोर्ट पर कुल 59 फ्लाइटों में से 18 रद्द की गईं। 

मंडी में सामान खरीदने नहीं पहुंचे लोग

वहीं राज्य में फल-सब्जियों के दाम में शुक्रवार तक थोड़ी बढ़त देखने को मिली। वहीं शनिवार को मंडी में फल और सब्जियों की अच्छी आवक रही, लेकिन कोरोना के खौफ के चलते कम ही लोग मंडी पहुंचे। जिसके बाद बड़ी मंडियों में आलू-प्याज के दाम सामन्य रहेंगे। वहीं लोग अपने घर के पास स्थित सब्जियों की दुकानों पर खरीदारी करते ही दिखे। जहां दामों में थोड़ा उछाल देखने के लिए मिला।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER