देश / CUPB ने शोध में किया दावा, जुलाई अंत तक ख़त्म हो सकता है उत्तर भारत में कोरोना

News18 : May 25, 2020, 09:43 AM
चंडीगढ़। कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी को लेकर देश-दुनिया में चल रहे शोध में कई बड़े दावे किए जा रहे हैं। कभी इसकी वैक्सीन को लेकर तो कभी इसके खत्म होने को लेकर। इसी बीच बठिंडा की पंजाब सेंट्रल यूनिवर्सिटी (Central University of Punjab) और शिमला की हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी (Himachal Pradesh University) ने भी एक शोध किया है। यूनिवर्सिटी के इस रिसर्च में दावा किया गया है कि जुलाई खत्म होते तक या अगस्त की शुरुआत में उत्तर भारत में कोरोना संक्रमण के समाप्त होने की पूरी उम्मीद है।

12 मई तक के आंकड़ों के आधार पर किया अध्ययन

पंजाब सेंट्रल यूनिवर्सिटी के फिजिक्स विभाग के प्रो। मुकेश जाखड़ व प्रो।अशोक कुमार और हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के फिजिक्स विभाग के पीके आहलूवालिया ने 12 मई तक के आंकड़ों के आधार पर यह अध्ययन किया है। उनका कहना है कि जून का आख़िरी हफ्ता कोरोना का पीक टाइम होगा लेकिन जुलाई अंत तक ये उत्तर भारत में कम होने लग जाएगा। अक्टूबर के अंत तक कोरोना देश में लगभग पूरी तरह से खत्म हो सकता है।

रिसर्च में एसआइआर मॉडल का किया इस्तेमाल

इस रिसर्च के लिए ससकेप्टिबल इन्फेक्टिड रिकवर्ड (SIR) मॉडल का इस्तेमाल किया गया है। इस मॉडल के तहत कोरोना के गंभीर रोगी, संक्रमित रोगी और जो ठीक हो चुके हैं उन सभी के आंकड़ों को लाकर रिसर्च किया गया है। CUPB के फिजिक्स डिपार्टमेंट के प्रो।अशोक कुमार ने कहा कि राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अगस्त के दूसरे हफ्ते तक कोरोना खत्म होने की संभावना है। वहीं उत्तराखंड में जून के पहले हफ्ते में ही कोरोना ख़त्म हो सकता है। हिमाचल प्रदेश में कोरोना जून के लास्ट वीक तक ख़त्म हो सकता है।

स्वास्थ्य विभाग के मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक राज्य में अभी तक 2060 लोगों के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई। पंजाब में महाराष्ट्र के नांदेड से लौटे कई श्रद्धालुओं के कोरोना संक्रमित होने की रिपोर्ट आने के बाद से ये मामले बढ़ गए। राज्य सरकार बाहर से आए लोगों पर पूरी नजर रख रही है। सरकार ने कहा है कि बाहर से आए लोगों को अनिवार्य रूप से 14 दिन के क्वारंटाइन में रहना होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER