देश / 3 साल बाद कल दिल्ली आएंगे दलाई लामा, लद्दाख से फिर दिया चीन को संदेश

Zoom News : Aug 25, 2022, 10:08 PM
New Delhi : लद्दाख में एक महीने के लंबे प्रवास के बाद, शीर्ष तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा शुक्रवार को दिल्ली का दौरा करने वाले हैं। लद्दाख बौद्ध संघ ने ये जानकारी दी। दलाई लामा 3 साल से अधिक के अंतराल के बाद दिल्ली आ रहे हैं। हालांकि यह तय नहीं है कि क्या वह दिल्ली में किसी राजनीतिक शख्सियत के साथ कोई बैठक करेंगे या नहीं। 

एसोसिएशन ने एक बयान में कहा, "परम पावन (हिज होलीनेस) 14वें दलाई लामा 26 अगस्त, 2022 को लद्दाख में अपने महीने भर के प्रवास के बाद लेह से दिल्ली के लिए प्रस्थान कर रहे हैं। दलाई लामा का काफिला केबीआर एयरपोर्ट, लेह के लिए सुबह 7:30 बजे फोतांग गैफेलिंग, जेवेत्सल से रवाना होने की उम्मीद है।" 

इस बीच, दलाई लामा ने एक बार फिर से लद्दाख से चीन को संदेश दिया। तिब्बती आध्यात्मिक नेता ने मंगलवार को विश्वास व्यक्त किया कि जल्द ही वह समय आएगा जब लद्दाखी फिर से ल्हासा (तिब्बत की राजधानी) जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि तिब्बती पूर्ण स्वतंत्रता के बजाय वास्तविक स्वायत्तता की मांग कर रहे हैं।

तिब्बती आध्यात्मिक नेता ने लेह में दिस्कित त्सल, थुपस्टानलिंग गोनपा में एक नए शिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया। इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "समय बदल रहा है, और वह समय आएगा जब लद्दाखी फिर से ल्हासा जा सकेंगे।" बैठक को संबोधित करते हुए, दलाई लामा ने कहा, "राजनीतिक जिम्मेदारी से सेवानिवृत्त होने से पहले, हमने बीच का रास्ता अपनाया, जिसके अनुसार हम तिब्बत के मुद्दे पर पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान की मांग कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "इसका मतलब है कि हम पूर्ण स्वतंत्रता के बजाय वास्तविक स्वायत्तता की मांग कर रहे हैं। मुख्य रूप से हमारी मांगे सभी तिब्बती भाषी क्षेत्रों में अपनी पहचान, भाषा और समृद्ध बौद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने से संबंधित हैं।"

बता दें कि, नया भवन स्थानीय समुदाय द्वारा बनाया गया है जहां बौद्ध दर्शन, एक पुस्तकालय, आदि पर कक्षाएं आयोजित करने की सुविधा होगी। हॉल पूरी क्षमता से खचाखच भरा हुआ था, जिसके अंदर 1,500 से अधिक लोग थे और इतनी ही संख्या में बाहर आंगन में जमा थे। ल्हासा में मुस्लिम समुदाय को बहुत शांतिप्रिय लोग बताते हुए, दलाई लामा ने कहा कि वह कुछ मुस्लिम महिलाओं से मिले, जिनके माता-पिता 1959 से पहले ल्हासा में रहते थे, जिनमें से कई धाराप्रवाह तिब्बती बोलते थे।

तिब्बती नेता ने पर्यावरण की देखभाल के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने पेड़ लगाने और उनकी देखभाल करने व स्थानीय पारिस्थितिकी की रक्षा के लिए कदम उठाने की सिफारिश की। दलाई लामा ने आगे कहा कि उन्हें खुशी है कि हिमालय क्षेत्र के लोग, पश्चिम में लद्दाख से लेकर पूर्व में अरुणाचल प्रदेश तक, नालंदा परंपरा की रक्षा और संरक्षण में भी बहुमूल्य योगदान दे रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER