अमेरिका / महामारी से लड़ने की अमेरिकी कोशिशों के लिए सबसे बड़ा खतरा है डेल्टा वैरिएंट: शीर्ष विशेषज्ञ

Zoom News : Jun 23, 2021, 12:58 PM
वाशिंगटन: कोरोना वायरस संक्रमण का कहर पूरी दुनिया में जारी है। इसकी पहली लहर, दूसरी लहर ने न जाने कितने लोगों की जान लील ली। अब यह डेल्टा वैरिएंट वैरिएंट पूरी दुनिया के अलग से सिर दर्द बन गया है।

अमेरिका में व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार (Chief Medical Advisor) डॉ. एंथनी फाउची (Dr Anthony Fauci) ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस का बेहद संक्रामक वैरिएंट डेल्टा कोविड महामारी का सफाया करने के अमेरिका के प्रयासों के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

मंगलवार को व्हाइट हाउस में कोविड-19 पर एक संवाददाता सम्मेलन में फाउची ने कहा कि वैरिएंट जिसे भारत में पहली बार पहचाना गया था। अब अमेरिका में सामने आने वाले कोविड-19 के नए मामलों में से 20 फीसदी से अधिक में संक्रमण की वजह डेल्टा वैरिएंट है। उन्होंने कहा कि दो हफ्ते पहले नए मामलों में 10 फीसदी पाया गया था।

फाउची ने आगे कहा कि UK में जैसे हालात हैं, वैसे ही अमेरिका में भी दिखाई देने लगे हैं। अमेरिका में डेल्टा वैरिएंट कोविड-19 का सफाया करने के हमारे प्रयास के लिए सबसे बड़ा खतरा है। फाउची ने कहा कि हालांकि अच्छी खबर यह है कि अमेरिकी वैक्सीन डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी है।

ऐसे में अमेरिका के लिए यह जितना खतरा इससे निपटने के लिए हमारे पास कारगर हथियार भी हैं। बता दें कि मौजूदा समय में डेल्‍टा वैरिएंट ने पूरे UK में शिकंजा कस दिया है। इसने अपने पहले के अल्‍फा वैरिएंट की जगह ले ली है। यहां 90 फीसदी से अधिक नए मामलों की वजह डेल्टा वैरिएंट है। ऐसे में यूके दोबारा खोलने में काफी देरी हो सकती है।

फाउची ने कहा कि अगर अमेरिका के आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि यहां पर डेल्‍टा वैरिएंट का संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। 8 मई को करीब 1.2 से 2.7 और 9.9 फीसदी था। वहीं दो दिन में ही ये बढ़कर 20.6 फीसदी तक पहुंच गया। ऐसे में इस वैरिएंट से अमेरिका को सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ये महामारी में मिली अब तक की सफलता को नुकसान पहुंचा सकता है। 

फाउची ने वैक्सीन पर कहा है कि Pfizer BioNTech की दूसरी डोज लेने के 2 हफ्ते बाद डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ यह वैक्सीन 88 फीसदी कारगर है। वहीं अल्फा के खिलाफ यह वैक्सीन 93 फीसदी करगर है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER