Lockdown / टूट रहा मजदूरों का सब्र, सूरत से लुधियाना तक प्रदर्शन, पत्थरबाजी-लाठीचार्ज

AajTak : May 05, 2020, 08:57 AM
India Lockdown: कोरोना वायरस महामारी का संकट देश में फैलता जा रहा है और इस वजह से लॉकडाउन भी बढ़ गया है। लॉकडाउन में लंबे वक्त से फंसे हुए प्रवासी मजदूरों को अब घर जाना नसीब हुआ है, धीरे-धीरे अलग-अलग राज्यों से मजदूर घर जाना शुरू हो गए हैं। लेकिन इस बीच कई जगह लगातार देरी होने की वजह से मजदूरों ने हंगामा शुरू कर दिया, सोमवार को देश के अलग-अलग हिस्सों से ऐसी कई तस्वीरें सामने आईं।

आंध्र प्रदेश में लाठीचार्ज

आंध्र प्रदेश के कोवुरू में सोमवार को बड़ी संख्या में मजदूर सड़कों पर उतरे और अपने घर जाने की मांग को लेकर हंगामा किया। जब सड़क पर भीड़ बेकाबू हो गई, तो पुलिस की ओर से सभी को काबू में लाने के लिए लाठीचार्ज किया गया, इस दौरान भगदड़ का माहौल रहा। पुलिस ने बाद में बयान दिया कि प्रदर्शन के दौरान पुलिस की ओर पत्थर फेंके गए थे, जिसके बाद लाठीचार्ज करना पड़ा।

पंजाब में सड़क जाम

आंध्र प्रदेश के अलावा पंजाब के लुधियाना में भी मजदूर बड़ी संख्या में सड़कों पर उतरे। यहां मजदूरों ने सड़क पर जाम लगा दिया और कहा कि प्रशासन की ओर से उन्हें राशन नहीं मिल रहा है, ऐसे में तुरंत घर भेजने की व्यवस्था की जाए।

मजदूरों के हंगामे के बाद स्थानीय प्रशासन ने एक नंबर जारी किया और मजदूरों से मांग करते हुए कहा कि वो इस नंबर पर अपना पता और मांग बताएं, उस हिसाब से राशन की व्यवस्था की जाएगी।

सूरत में बेकाबू हुई भीड़

सोमवार को गुजरात के सूरत में एक बार फिर सड़कों पर प्रवासी मजदूरों का गुस्सा दिखा। यहां कडोदरा इलाके में हजारों की संख्या में मजदूर सड़क पर आए और घर जाने की मांग करने लगे। इस दौरान पुलिस के साथ झड़प भी हुई, मजदूरों की ओर से कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया।

गौरतलब है कि लंबे इंतजार के बाद अब प्रवासी मजदूरों के लिए ट्रेन की शुरुआत की गई है। तमाम राज्य सरकारों से अपने राज्य के मजदूरों से अपील की जा रही है कि वे बाहर ना निकलें, जो भी व्यवस्था होगी वो उनके पास तक पहुंच जाएगी। लेकिन करीब 40 दिन से घर और काम से दूर बैठे मजदूरों का सब्र टूटता नज़र आ रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER