Sikkim Flood / सिक्किम में बादल फटने से तबाही, अचानक आई बाढ़, तीस्ता नदी के सैलाब में सेना के 23 जवान लापता

Zoom News : Oct 04, 2023, 10:23 AM
Sikkim Flood: सिक्किम में बादल फटने से आई बाढ़ से तबाही मची हुई है. इस बाढ़ में सेना के 23 जवान लापता बताए जा रहे हैं. बादल फटने से तीस्ता नदी में बाढ़ आई थी. सिंगतम इलाके में बादल फटा था. राहत बचाव के कार्य जारी हैं. जानकारी के मुताबिक, पहले बादल फटा और फिर इतना पानी आया कि चुंगथांग बांध से पानी छोड़ना पड़ा, जिसके बाद अब पानी का स्तर अचानक 15-20 फीट ऊंचाई तक बढ़ गया है.

गुवाहाटी डिफेंस के प्रवक्ता ने कहा कि उत्तरी सिक्किम में ल्होनक झील के ऊपर अचानक बादल फटने से लाचेन घाटी में तीस्ता नदी में अचानक बाढ़ आ गई. उन्होंने कहा कि घाटी में कुछ सैन्य प्रतिष्ठान प्रभावित हुए हैं. 23 कर्मियों के लापता होने की सूचना है और तलाशी अभियान जारी है. लाचेन घाटी के तीस्ता नदी में बाढ़ आई थी. घाटी में स्थित कई सैन्य भवन बाढ़ में बह गए. 23 जवानों के अलावा कई और लोगों के लापता होने की खबर है.

तीस्ता नदी में आई बाढ़, VIDEO

बह गया नेशनल हाईवे 10, हाई अलर्ट पर राज्य सरकार

तीस्ता नदी में आई बाढ़ से मेल्ली में नेशनल हाईवे 10 बह गया. कई जगहों पर नुकसान की खबर है. तीस्ता नदी के सटे इलाके को खाली करा दिया गया है. राज्य सरकार हाई अलर्ट पर है और स्थिति की मॉनिटरिंग की जा रही है. उधर, पश्चिम बंगाल सरकार भी अलर्ट मोड पर है. सिक्किम गैंगटॉक से टूरिस्टों को रेस्क्यू किया जा रहा है, जो हाई अल्टीट्यूड माउंटेन इलाके में फंसे हुए हैं.

लोगों की जान बचाई जा रही- BJP नेता भूटिया

सिक्किम बाढ़ की घटना को लेकर बीजेपी नेता उग्येन शेरिंग ग्यात्सो भूटिया ने बताया कि सरकारी तंत्र को लगाकर लोगों की जान बचाई जा रही है. रिपोर्ट आना बाकी है. जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है लेकिन सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है. सिंगतम में संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है और कुछ लोगों के गुमशुदा होने की सूचना है जिन्हें ढूंढने की कोशिश चल रही है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER