सिक्किम / चरवाहों ने सिक्किम सरकार को बताया 500 से ज्यादा याक मारे गए

Hindustan Times : May 13, 2019, 05:02 PM
उत्तर सिक्किम में भुखमरी से मरने वाले याक की संख्या 500 या उससे अधिक हो सकती है, अधिकारियों ने चरवाहों से बात करने के बाद कहा है जो चीन के साथ सीमा के पास पूर्वोत्तर राज्य में मुकुथंग घाटी में जानवरों को चराने जाते हैं।

अधिकारियों ने शनिवार को कहा था कि मुकुथंग में लगभग 15,000 फीट की ऊंचाई पर 300 याक मारे गए थे, जो उनकी देखभाल करते थे, झुंड को पीछे छोड़ते हुए खुद को ठंड से बचाने के लिए कम ऊंचाई पर आ गए।

उत्तरी सिक्किम जिले के जिला कलेक्टर राज कुमार यादव ने कहा, "यह आंकड़ा बढ़ने की संभावना है और यदि स्थानीय लोगों द्वारा किए गए दावे के अनुसार 500 के पार जा सकते हैं,"।

यादव ने कहा, "पशुपालन विभाग और नागरिक प्रशासन की दो टीमें प्रभावित इलाकों में पहुंच गई हैं और आंकड़ों को टटोल रही हैं।"

रिपोर्ट सोमवार शाम तक प्रशासन तक पहुंचने वाली है।

अधिकारियों ने घटना को विनाशकारी और अभूतपूर्व बताया।

सिक्किम सरकार ने शनिवार को एक बयान में कहा कि याक दिसंबर से मुकुथांग में एक जगह पर फंसे हुए थे, जिससे भुखमरी हुई और उनकी मृत्यु हो गई।

खराब मौसम और भारी बर्फबारी ने पिछले तीन महीनों से मुकुटंग तक जाने वाली सड़क को अवरुद्ध कर दिया था और याक के लिए हेलीकॉप्टरों में चारा गिराने के कई प्रयास विफल हो गए थे। राज्य की राजधानी गंगटोक से मुकुथांग घाटी पहुंचने के लिए एक वाहन से पांच घंटे और दूसरे से तीन से चार घंटे का ट्रेक लगता है।

सिक्किम में अनुभवी चरवाहों ने कहा कि यह हालिया स्मृति में सबसे ज्यादा याक की मौत का टोल है। उन्होंने कहा कि 1968, 1985 और 1995 में भुखमरी के कारण याक बड़ी संख्या में मारे गए।

“मैंने पिछले दो महीनों में उनमें से 80 को खो दिया है और कई लोग मरने वाले हैं। भुखमरी और बर्फबारी के कारण अतीत में कई याक मारे गए हैं, लेकिन इस साल टोल उच्चतम है। मैंने कहा कि मैं किसी तरह मुकुथांग घाटी से वापस लौटने में कामयाब रहा, ”सिक्किम के सेवानिवृत्त सिक्किम पुलिस के जवान सोगुतल भूटिया, जिन्होंने मुकुटंग घाटी में 200 याक का मालिक था।

"मुझे संदेह है कि मुकुटंग और आस-पास के इलाकों में अब तक 900 से अधिक याक मर चुके हैं," 66 वर्षीय भूटिया, जिनके परिवार ने सिक्किम राजशाही के तहत हेरिंग शुरू किया था, ने कहा।

तेनज़िंग लाचुंग्पा, हाल ही में दस याक खो चुके एक विधायक, ने कहा कि मौतों का सभी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा, "यक को सेना, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और स्थानीय लोगों द्वारा मोटे इलाके में माल परिवहन के लिए बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है," उन्होंने कहा।

सोनम नॉर्गे लाचुंग्पा, सिक्किम के ट्रैवल एजेंटों के अध्यक्ष (टीएएएस) जो भी चरवाहों के परिवार से संबंधित हैं, ने कहा कि याक इन उच्च ऊंचाई पर मिलने वाली बहुत कम घास पर जीवित रहते हैं।

“लेकिन गैर-रोक बर्फबारी ने सभी घासों को मार दिया और चरवाहे चारे के साथ घाटी तक नहीं पहुंच सके। भारी बर्फबारी के कारण याक दूसरे स्थान पर नहीं जा सके। उनका खून जम गया। लाचुंग से 22 किलोमीटर दूर युमथांग में कई याकों के मरने की खबर है।

चरवाहे परिवार याक पर निर्भर रहते हैं और अपना दूध और पनीर बेचकर अपना जीवनयापन करते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER