सिक्किम / सिक्किम को मिला नया मुख्यमंत्री, सरकारी कर्मचारियों के लिए हर हफ्ते 2 छुट्टी का ऐलान

Hindustan Times : May 28, 2019, 11:58 AM
पी। एस। गोलय के रूप में लोकप्रिय प्रेम सिंह तमांग सिक्किम के छठे मुख्यमंत्री बने, जब उन्होंने सोमवार को गंगटोक के पालजोर स्टेडियम में राज्यपाल गंगा प्रसाद द्वारा शपथ ली।

इसने सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) और उसके नेता पवन चामलिंग के 25 साल के शासन के अंत को चिह्नित किया, जो 8,932 दिनों तक सिक्किम का प्रशासन करके किसी भी भारतीय राज्य में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले मुख्यमंत्री का रिकॉर्ड रखते हैं।

शपथ ग्रहण करने के तुरंत बाद, नए मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए पांच दिन का सप्ताह घोषित किया। इससे पहले, प्रत्येक महीने के केवल दूसरे शनिवार को सरकारी छुट्टी होती थी। “सरकार तपस्या कार्यक्रम शुरू करेगी। मेरे सहित कोई भी मंत्री शानदार वाहनों में नहीं जाएगा। हम भी बीकन का उपयोग नहीं करेंगे, ”गोले (51) ने शपथ ग्रहण के बाद मीडिया को बताया कि शपथ ग्रहण समारोह के बाद, उन्होंने 11 सदस्यीय कैबिनेट (उन्हें छोड़कर) की बैठक की।

उनकी सरकार के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में रोजगार सृजन, स्वास्थ्य क्षेत्र, शिक्षा, क्षमता निर्माण और बुनियादी ढांचा विकास शामिल थे, नए मुख्यमंत्री ने बताया।

गोले ने कहा कि वह घर से काम करेगा। इससे पहले, उन्होंने कहा था कि भवन मिंटोकगंग, जो मुख्यमंत्री के कार्यालय-सह-निवास के रूप में कार्य करता था, को कैंसर रोगियों के उपचार के लिए एक केंद्र में बदल दिया जाएगा, हालांकि उन्होंने सोमवार को उस योजना के बारे में विस्तार से नहीं बताया।

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) के अध्यक्ष, गोलय को मुख्यमंत्री के रूप में जारी रखने के लिए छह महीने के भीतर एक विधायक के रूप में चुने जाने की आवश्यकता है। धन की हेराफेरी के मामले में एक वर्ष के लिए दोषी ठहराए जाने और एक वर्ष की कैद के बाद से वह लोकसभा चुनावों के साथ-साथ विधानसभा चुनाव नहीं लड़ सके। घटना तब हुई जब वह 1994 से 1999 के बीच पवन चामलिंग सरकार में मंत्री थे।

हिमालयी राज्य की 32 विधानसभा सीटों में से, SKM ने 17, जबकि SDF ने 15 सीटें जीतीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER