देश / सिक्किम में 15 जून से खुल जाएंगे स्कूल-कॉलेज, राज्य सरकार ने जारी किया आदेश

AMAR UJALA : May 23, 2020, 11:00 AM
सिक्किम: सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि राज्य में 15 जून से स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान खुल जाएंगे। राज्य के शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेपचा ने बताया कि यह फैसला बड़ी कक्षाओं और बोर्ड परीक्षाओं के महत्व को देखते हुए लिया गया है। बता दें कि सिक्किम में फिलहाल कोरोना का कोई मामला नहीं है। 

लेपचा ने बताया कि सभी सरकारी और निजी स्कूलों में केंद्र सरकार ने दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए कक्षा नौ से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू होंगी। हालांकि, नर्सरी से आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई अभी शुरू नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि आठवीं तक कक्षाएं अगले आदेश तक रद्द रहेंगी। 

दैनिक प्रार्थना सभा पर प्रतिबंध, शनिवार को भी खुलेंगे स्कूल

इसके साथ ही राज्य में ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था जारी रहेगी। लेपचा ने कहा कि स्कूल खुल रहे हैं लेकिन वहां दैनिक प्रार्थना सभा आयोजित नहीं की जा सकेगी। सालाना परीक्षाएं फरवरी 2021 तक के लिए टाल दी गई हैं, जिससे अध्ययन पर ज्यादा ध्यान दिया जा सके। सभी शनिवार को भी स्कूल खुले रहेंगे। 

कॉलेज और विश्वविद्यालयों में कक्षाएं दो पालियों में चलेंगी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सुरक्षा मानकों का पालन करना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा का बहुत महत्व है और इसके साथ किसी भी कीमत पर छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए। राज्य का शिक्षा विभाग सभी छात्रों तक पहुंचने का प्रयास कर रहा है।

राज्य में प्राइमरी शिक्षा विभाग के निदेशक भीम थातल ने कहा कि जो छात्र पश्चिम बंगाल में रह रहे हैं और सिक्किम में पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें सलाह दी जाती है कि क्वारंटीन पीरियड पूरा करने के बाद सिक्किम में ही रहने का प्रबंध करें जिससे कि वह अपनी कक्षाओं में उपस्थित रह सकें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER