भारतीय रेलवे का कारनामा / 3 साल की किडनेप बच्ची को बचाने के लिए किया कुछ ऐसा, जो रेलवे के इतिहास में नही हुआ पहले कभी, बिना रुके नॉनस्टाप..

Zoom News : Oct 29, 2020, 09:03 AM
भारतीय रेलवे के इतिहास में इस तरह का पहला मामला सामने आया है, जहां एक अपहृत लड़की को सुरक्षित रूप से बचाने के लिए, रेलवे ने बिना किसी स्टेशन पर रुके 240 किलोमीटर तक ट्रेन चलाई और अंत में लड़की को बरामद किया। फिल्मी कहानी की तरह दिखने वाली यह घटना वास्तव में देखी गई है। जब मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में उत्तर प्रदेश के ललितपुर से रेलवे ने एक स्टेशन पर एक ट्रेन को रोके बिना लगभग 240 किलोमीटर तक एक लड़की को सुरक्षित बरामद किया।

दरअसल, ललितपुर में एक महिला ने आरपीएफ को बताया कि एक शख्स उसकी बेटी को जबरन अपने साथ ले गया है। जिसे उन्होंने ट्रेन में चढ़ते हुए देखा है। सूचना मिलते ही ललितपुर स्टेशन के सीसीटीवी फुटेज देखे गए, जिसमें महिला ने लड़की की पहचान की। फुटेज के आधार पर पता चला कि लड़की के साथ दिखने वाला व्यक्ति राप्तीसागर एक्सप्रेस में सवार हुआ है।

इसके तुरंत बाद, यह तय हो गया कि ट्रेन को भोपाल तक रुकने दिया जाए। इस बारे में सूचना तुरंत भोपाल आरपीएफ को भेजी गई। इस बीच, किसी भी गिरने वाले स्टेशन पर ट्रेन को नहीं रोका गया। जब ट्रेन भोपाल पहुंचने वाली थी, आरपीएफ और जीआरपी ने प्लेटफॉर्म पर घेराबंदी की।

मंच के दोनों ओर जवानों को खड़ा किया गया और जैसे ही ट्रेन रुकी सभी सैनिकों ने एक साथ ट्रेन के अंदर कोच पर हमला कर दिया। इसके बाद, जब ट्रेन की खोज शुरू हुई, तो कोच नंबर S2 में उल्लू के साथ एक व्यक्ति गुलाबी रंग की पोशाक पहने एक लड़की के साथ बैठा पाया गया।

यह बात जांच के दौरान सामने आई

इसके बाद आरपीएफ ने उस शख्स और लड़की को ट्रेन से नीचे उतारा और उन्हें जीआरपी के हवाले कर दिया। गिरफ्तार व्यक्ति ने बताया कि वह उत्तर प्रदेश के ललितपुर का निवासी है और यह लड़की उसकी अपनी बेटी है। जांच में पता चला कि उनकी बेटी अपनी पत्नी के साथ अनबन के कारण ट्रेन में बैठ गई थी।

हालाँकि इसके बाद ललितपुर पहुँचने पर पति-पत्नी के बीच सुलह हो गई। वहीं, भारतीय रेलवे के इतिहास में यह पहला ऐसा मामला है, जिसमें किसी लड़की को सुरक्षित निकालने के लिए बिना रुके एक ट्रेन इतनी दूर तक चली।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER