- भारत,
- 24-Aug-2025 03:20 PM IST
Team India Sponsors: फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म ड्रीम11 ने एशिया कप 2025 से कुछ हफ्ते पहले भारतीय क्रिकेट टीम के टाइटल स्पॉन्सर के रूप में हटने का ऐलान किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ड्रीम11 अपने स्पॉन्सरशिप डील को आगे जारी रखने के लिए तैयार नहीं है। इसका मुख्य कारण हाल ही में पारित ऑनलाइन गेमिंग प्रमोशन और रेगुलेशन बिल 2025 है, जिसने फैंटेसी स्पोर्ट्स, पोकर और रमी जैसे सभी रियल मनी गेमिंग प्लेटफॉर्म्स पर प्रभावी रूप से प्रतिबंध लगा दिया है। इस नए कानून के तहत केवल ई-स्पोर्ट्स और सोशल गेमिंग को अनुमति दी गई है। उल्लंघन करने पर तीन साल तक की जेल या 1 करोड़ रुपये तक का जुर्माना हो सकता है।
बीसीसीआई का रुख
बीसीसीआई सचिव देवजीत सैकिया ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि बोर्ड नए कानून का पूरी तरह पालन करेगा। सैकिया ने कहा, "अगर इसकी अनुमति नहीं है, तो हम कुछ नहीं करेंगे। बीसीसीआई केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई देश की हर नीति का पालन करेगा।" यह बयान दर्शाता है कि बीसीसीआई कानून के अनुरूप अपने फैसले लेगा और किसी भी तरह के उल्लंघन से बचेगा।
बिना टाइटल स्पॉन्सर के मैदान में उतरेगी भारतीय टीम?
एशिया कप 2025, जो 9 सितंबर को यूएई में शुरू होने वाला है, के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के सामने एक अनोखी स्थिति पैदा हो सकती है। यदि ड्रीम11 की जगह कोई नया टाइटल स्पॉन्सर नहीं मिलता, तो भारतीय टीम बिना किसी टाइटल स्पॉन्सर के मैदान में उतर सकती है। सूत्रों के अनुसार, ड्रीम11 की ब्रांडिंग वाली जर्सी पहले ही तैयार हो चुकी हैं, लेकिन अब उनका उपयोग नहीं किया जाएगा। बीसीसीआई जल्द ही जर्सी स्पॉन्सरशिप राइट्स के लिए नई बोलियां आमंत्रित कर सकता है। गौरतलब है कि ड्रीम11 ने 2023 में बीसीसीआई के साथ 358 करोड़ रुपये की स्पॉन्सरशिप डील की थी।
ड्रीम11 का ट्रांजिशन प्लान
नए कानून ने ड्रीम11 के कोर ऑपरेशंस को पूरी तरह से प्रभावित किया है। ड्रीम स्पोर्ट्स के सीईओ हर्ष जैन ने एक आंतरिक नोट में कर्मचारियों को बताया कि पेड कांटेस्ट टूर्नामेंट्स को जारी रखने का "कोई कानूनी रास्ता" नहीं है। कंपनी अब एक ट्रांजिशन प्लान पर काम कर रही है, जिसके तहत उसने अपने फुल-टाइम और कॉन्ट्रैक्चुअल कर्मचारियों को इस बदलाव की जानकारी दी है।
ड्रीम11, जिसने इस साल की शुरुआत में भारत में अपना बेस वापस लाया था, ने वित्त वर्ष 2024 में 9,600 करोड़ रुपये का रेवेन्यू जनरेट किया था, जो मुख्य रूप से विश्व कप में यूजर पार्टिसिपेशन से आया था। 28 करोड़ से ज्यादा यूजर्स और भारतीय क्रिकेट से गहरे जुड़ाव के बावजूद, यह प्रतिबंध ड्रीम स्पोर्ट्स के लिए बड़ा झटका है। कंपनी अब अपने अन्य वर्टिकल्स जैसे फैनकोड, ड्रीमसेटगो, और ड्रीम गेम स्टूडियोज पर फोकस कर रही है ताकि अपने बिजनेस मॉडल को नए सिरे से तैयार किया जा सके।
