Earthquake In Türkiye / फिर तुर्की में भूकंप से कांपी धरती, लोगों में दहशत, रिक्टर स्केल मापी गई इतनी तीव्रता

Zoom News : Apr 17, 2023, 07:01 AM
Earthquake In Türkiye: तुर्की में फिर भूकंप आया है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 आंकी गई है। भूकंप के कारण लोगों में दहशत फैल गई। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4 आंकी गई है। भूकंप इतना शक्तिशाली नहीं था, लेकिन पिछले कुछ समय पहले भूकंप ने जो त्रासदी तुर्की को दी है, उसके बाद भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत बढ़ जाती है। सोमवार को तुर्की के अफसिन, तुर्की के साउथ वेस्ट में करीब 23 किलोमीटर दूर भूकंप से धरती कांप उठी। रिक्टर स्केल पर 4 की तीव्रता का यह भूकंप आया, जिसकी जानकारी अमेरिका के जियोलॉजिकल सर्वे ने दी है। अफसिन तुर्की की एक सिटी है, जहां यह भूकंप सुबह 4.25 बजे आया। अभी तक किसी तरह की क्षति के समाचार नहीं हैं।

फरवरी में आया था शक्तिशाली भूकंप, 50 हजार से अधिक जानें गईं

तुर्की में भूकंप की ताजा खबर इसलिए डराने वाली है, क्योंकि बीते फरवरी महीने मंे तुर्की और उसके पड़ोसी देश सीरिया में 7.0 की तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया था। इस भूकंप ने तुर्की में बहुत भारी तबाही मचाई थी।  भूकंप कितना विनाशकारी था, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भूकंप के करण 50 हजार लोगों की जान चली गई थी। वहंी लाखों लोग घायल हो गए थे। 

भारत ने की थी तुर्की को मदद

तुर्की में भूकंप के बाद दुनिया के कई देशों ने उसे मदद की। हालांकि इनमें सबसे आगे भारत रहा, जिसने आवश्यक सामान की आपूर्ति, अन्य राहत सामग्री के साथ एनडीआरएफ और चिकित्सकों की टीम भेजकर सहयोग किया था। भारत के रेस्क्यू ऑपरेशन ने मलबे में फंसे लोगों का सुरक्षित निकाला था। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER