Earthquake / बिहार, बंगाल और असम में भूकंप के झटके, दहशत में घरों से निकले लोग

Zoom News : Apr 05, 2021, 09:55 PM
Earthquake: बिहार, पश्चिम बंगाल समेत देश के विभिन्न राज्यों में सोमवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। यह भूकंप सिक्किम-नेपाल बॉर्डर के पास आया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रात 08:49 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता 5.4 है। असम, झारखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। इस दौरान, लोगों के चेहरे पर डर भी देखा गया। हालांकि, अभी तक कोई बड़ा नुकसान होने की जानकारी नहीं मिली है।

बिहार की राजधानी पटना में भूकंप का बहुत कम ही असर देखा गया। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि बिहार के सीमांचल के इलाके में इसकी तीव्रता थोड़ी ज्यादा महसूस हुई है। कोसी-सीमांचल और पूर्वी बिहार के कई जिलों में सोमवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। कई इलाकों में लोग घरों से बाहर निकल गए। उधर, भागलपुर से सटे झारखंड के साहिबगंज जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। सुपौल, कटिहार, मधेपुरा, पूर्णिया, मुंगेर, बांका, लखीसराय और भागलपुर में धरती हिलने की जानकारी है।

पिछले कुछ समय में देश के विभिन्न हिस्सों में भूकंप के कई झटके महसूस किए जा चुके हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली भी कई बार भूकंप के चलते हिल चुकी है। वहीं, बिहार में पिछली बार फरवरी के मध्य में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। छह साल बाद आए भूकंप का वह झटका रात 9 बजकर 23 मिनट पर आया था। पटना में जमीन से पांच किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र था। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.5 बताई गई थी। हालांकि, कम तीव्रता होने की वजह से कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ था।

भूकंप आने पर क्या करें?

- भूकंप आने के बाद अगर आप घर में हैं तो कोशिश करें कि फर्श पर बैठ जाएं। 

- या फिर अगर आपके घर में टेबल या फर्नीचर है तो उसके नीचे बैठकर हाथ से सिर को ढक लेना चाहिए।

- भूकंप आने के दौरान घर के अंदर ही रहें और जब झटके रुकने के बाद ही बाहर निकलें।

- भूकंप के दौरान घर के सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें।

भूकंप आने पर क्या ना करें?

- भूकंप के वक्त अगर आप घर से बाहर है तो कोशिश करें कि ऊंची इमारतों और बिजली के खंभों से दूर रहें। 

- भूकंप के समय अगर आप घर में हैं तो बाहर न निकलें। जहां हैं वही खुद को सुरक्षित करने के प्रयास करें। 

- भूकंप आने पर अगर आप घर में हैं तो दरवाजे, खिड़कियों और दीवारों से दूर रहें।

- भूकंप के वक्त लिफ्ट का इस्तेमाल तो भूलकर भी न करें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER