दिल्ली / चुनावी क्षेत्रों में मतदान से 72 घंटे पहले व मतदान के दिन बाइक रैली पर रहेगी रोक: ईसी

Zoom News : Mar 23, 2021, 04:17 PM
नई दिल्ली: केंद्रीय चुनाव आयोग ने आने वाले हफ्तों में मतदान के लिए राज्यों में मतदान से 72 घंटे पहले बाइक रैली पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की. ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि आयोग को पता चला कि इन रैलियों का इस्तेमाल मतदाताओं को डराने के लिए किया जा रहा है.

चुनाव आयोग के नोटिस में लिखा है, 'यह आयोग के ध्यान में लाया गया है कि कुछ स्थानों पर कुछ असामाजिक तत्वों के जरिए मतदान दिवस या मतदान के दिन मतदाताओं को धमकाने के लिए बाइक का उपयोग किया जाता है. आयोग ने उपरोक्त मुद्दे पर विचार किया है और फैसला किया है कि मतदान की तारीख से 72 घंटे पहले या सभी मतदान क्षेत्रों में मतदान के दिन किसी भी स्थान पर बाइक रैली की अनुमति नहीं दी जाएगी.'

नोटिस में कहा गया है कि इसका कड़ाई से अनुपालन करने के लिए उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों और आयोग के पर्यवेक्षकों सहित सभी संबंधित हितधारकों को सूचित करें. बता दें कि चार राज्यों केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और असम के अलावा एक केंद्रशासित प्रदेश पुदुचेरी में कुल 824 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए चुनाव होंगे.

इस तारीख से चुनाव

मतदान 27 मार्च से शुरू होगा और 29 अप्रैल को खत्म होगा. चार राज्यों और एक केन्द्रशासित प्रदेश के चुनाव की मतगणना 2 मई को होगी. तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल, असम और पुदुचेरी के 2.7 लाख मतदान केंद्रों पर 18.68 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे.


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER