राजस्थान / श्रीगंगानगर में किसानों का चक्काजाम

Zoom News : Sep 25, 2020, 11:41 AM

केंद्र सरकार की ओर से जारी कृषि अध्यादेश के विरोध में शुक्रवार को किसान मजदूर व व्यापारी संगठनों के बंद का आह्वान किया है। जिसके तहत राजस्थान के कई जिलों में प्रदर्शन किए जा रहे हैं। वहीं, पंजाब बॉर्डर के पास स्थित श्रीगंगानगर में किसानों द्वारा पूरी तरह चक्काजाम कर दिया या है। श्रीगंगानगर जिले में शाम 4 बजे तक चक्काजाम रहेगा। वहीं, अलवर में भी देर रात मशाल जुलूस निकाला गया। धारा 144 लागू होने के बावजूद ये मशाल जुलूस निकाला गया।

वहीं श्रीगंगानगर में चक्काजाम के दौरान जिलेभर की धान-मंडियां भी बंद रहेगी। जिले में ग्रामीण किसान मजदूर संघर्ष समिति, अखिल भारतीय किसान सभा, किसान संघर्ष समिति व टिब्बा क्षेत्र संघर्ष समिति के कार्यकर्ता व किसान सड़कों पर नाकाबंदी कर चक्काजाम रहेगा।

1000 पुलिस कर्मी तैनात किए गए

कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए श्रीगंगानगर शहर के आसपास 4 कार्यपालक मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं, जो पुलिस जाब्ते के साथ तैनात रहेंगे। चक्का जाम से निपटने के लिए जिले में 1000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। प्रत्येक थाना स्तर पर उनके एरिया में लगाए जाने वाले नाकों पर उसी थाने का स्टाफ तैनात रहेगा। इसके अलावा जिला मुख्यालय के आस पास 250 पुलिसकर्मियों का अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया गया है।

एक दिन पहले निकाली थी ट्रैक्टर रैली

केंद्र सरकार द्वारा पारित किए गए तीन अध्यादेश के विरोध में सादुलशहर क्षेत्र के किसानों ने गुरुवार काे भामाशाह ओम बिश्नोई के नेतृत्व में ट्रैक्टर रैली निकालकर प्रदर्शन कर एसडीएम हवाई सिंह को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन साैंपा। वहीं, ग्रामीणों ने किसान बचाओ, देश बचाओ’ नारे लगाते हुए सांकेतिक धरना भी दिया। ट्रैक्टर रैली वेयर हाउस से शुरू होकर शहीद भगत सिंह चौक, बीरबल चौक, मेन बाजार, बस स्टैंड मार्किट से होते हुए उपखंड कार्यालय पहुंची। रैली में करीब 200 ट्रैक्टरों पर किसानों ने भाग लिया।

यहां पर जाम

  • नेशनल हाईवे पर सूरतगढ़ बाइपास पर मजदूर व व्यापारी नाकाबंदी
  • पंजाब की ओर जाने वाली सड़क पर साधुवाली लिंक नहर के पुल
  • हनुमानगढ़ राेड पर बारहमासी पुल पर

निजी व रोडवेज बंद

रोडवेज व प्राइवेट बसों का संचालन सुबह से ही बंद रहेगा। श्रीगंगानगर आगार प्रबंधक अवधेश शर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन ने भी शुक्रवार को बसों का संचालन नहीं करने के निर्देश जारी किए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER