तमिलनाडु / जल्लीकट्टू के लिए इस तरह के सजे-धजे बैल, सींगों में फूलों की माला, माथा टीका लगाया

Zoom News : Jan 14, 2021, 03:35 PM
तमिलनाडु के मदुरै में गुरुवार को होने वाले जल्लीकट्टू उत्सव में बैलों का खेल चल रहा है। इसमें स्थानीय युवक सांडों को वश में करने की कोशिश करते हैं। गुरुवार सुबह से ही इस खेल के लिए बुल्स को सजाया गया था। पिछले साल मदुरई में जल्लीकट्टू उत्सव में 700 बैलों ने हिस्सा लिया था। जल्लीकट्टू तमिलनाडु के ग्रामीण इलाकों में एक पारंपरिक खेल है जो पोंगल त्योहार पर आयोजित किया जाता है। इस दौरान स्थानीय युवक सांडों को वश में करने की कोशिश करते हैं।

जल्लीकट्टू मट्टू पोंगल का एक हिस्सा है, जो पोंगल के तीसरे दिन खेला जाता है। तमिल में मट्टू का अर्थ बैल या बैल होता है। पोंगल के तीसरे दिन, मवेशियों की पूजा की जाती है। इस कानून के तहत, जल्लीकट्टू में सांडों का एक खेल आयोजित किया जाता है।

जल्लीकट्टू तमिलनाडु में 2500 साल पहले से मनाया जाता है। इस खेल में, बैल के सींग में सिक्के या नोट रखे जाते हैं। फिर उन्हें उकसाया जाता है और भीड़ में छोड़ दिया जाता है। फिर खेलने वाले उन बैल को नियंत्रित करते हैं।

बैलों को भड़काने के लिए उन्हें शराब पिलाने के बाद उनकी आंखों में मिर्च भी डाली जाती है। यही नहीं, उनकी पूंछ मरोड़ दी जाती है, ताकि वे तेजी से दौड़ सकें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER