व्यापार / कौन हैं फोर्ब्स के अनुसार दुनिया के 10 सबसे अमीर शख्स और कितनी हैं उनकी नेटवर्थ?

Zoom News : Apr 07, 2021, 10:00 AM
नई दिल्ली: चीन के वाटर किंग कहे जाने वाले उद्योगपति झोंग शानशान रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के मालिक मुकेश अंबानी को पछाड़कर दोबारा एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। अब मुकेश अंबानी दुनिया के शीर्ष 10 अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं। 

जल्द एलन मस्क बन सकते हैं दुनिया के सबसे रईस शख्स

आज बोतलबंद पानी और वैक्सीन बनाने वाली चीनी कंपनी के मालिक एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बने और दुनिया के रईसों के सूची में छठे स्थान पर पहुंच गए। वहीं मुकेश अंबानी 13वें पायदान पर लुढ़क गए हैं। अंबानी की कुल संपत्ति 74 अरब डॉलर है। इसके साथ ही एलन मस्क दूसरे नंबर पर हैं और दुनिया के सबसे बड़े रईस शख्स अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस का ताज छीनने के करीब पहुंच गए हैं। 

कौन हैं झोंग शानशान?

एक ओर जहां कोरोना वायरस महामारी के चलते दुनिया की आर्थिक स्थिति बिगड़ी है और कारोबारियों को मोटा नुकसान हुआ है, वहीं दूसरी ओर झोंग शानशान की दौलत पिछले साल बहुत तेजी से बढ़ी है, जिसकी वजह से वह एशिया के सबसे अमीर कारोबारी बन गए। 67 वर्षीय झोंग को चीन में लोन वुल्फ के तौर पर भी जाना जाता है।

अप्रैल में उन्होंने बीजिंग वेन्टाई बायोलॉजिकल फार्मेसी एंटरप्राइज कंपनी से वैक्सीन विकसित की और कुछ महीनों बाद बोतलबंद पानी बनाने वाली नोंगफू स्प्रिंग कंपनी हांगकांग में सबसे लोकप्रिय कंपनी में से एक बन गई। इसलिए इस साल उनकी संपत्ति में जोरदार इजाफा हुआ। 

हर पांच मिनट में अपडेट होता है इंडेक्स 

फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट से प्रतिदिन पब्लिक होल्डिंग्स में होने वाले उतार-चढ़ाव के बारे में जानकारी मिलती है। जब दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में शेयर बाजार खुलता है, तो हर पांच मिनट में यह इंडेक्स अपडेट होता है, लेकिन जिन व्यक्तियों की संपत्ति किसी निजी कंपनी से संबंधित है, उनकी संपत्ति दिन में एक बार ही अपडेट होती है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER