China News / चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली केकियांग का दिल का दौरा पड़ने के कारण हुआ निधन

Zoom News : Oct 27, 2023, 07:32 AM
Li Keqiang: भारत के पड़ोसी देश चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली केकियांग (Li Keqiang) का 68 वर्ष की उम्र में शुक्रवार को निधन हो गया। चीन के सरकारी मीडिया CGTN के मुताबिक केकियांग का दिल का दौरा पड़ने से निधन हुआ है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ली केकियांग पिछले कुछ समय से शंघाई में छुट्टियां मना रहे थे। यहां उन्हें 26 अक्टूबर को अचानक दिल का दौरा पड़ा। जिसके बाद 27 अक्टूबर शुक्रवार को उनकी मौत हो गई।

मार्च में ही हुए थे रिटायर 

बता दें कि ली केकियांग 2013 से 2023 तक चीन के प्रधानमंत्री पद पर रह चुके हैं। वह 2012 से 2022 तक सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के दूसरे सबसे शक्तिशाली सदस्य थे। बीते मार्च में उनकी जगह 63 वर्षीय ली कियांग की चीन के नए प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्ति हुई थी। ली का जन्म 1955 में अन्हुई प्रांत के हेफेई में हुआ था। चीन की प्रतिष्ठित पेकिंग यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर चुके ली को एक समय पर पार्टी नेतृत्व के दावेदार के तौर पर देखा जा रहा था। 

10 साल के बाद पीएम पद से विदा हुआ थे ली 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले कुछ समय से राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उन्हें दरकिनार करना शुरू कर दिया था। जिसके बाद से कहा जाने लगा था कि उन्हें उनके कार्यकाल का विस्तार नहीं मिलेगा। मार्च 2023 में हुआ भी कुछ यही। जहां शी जिनपिंग अपने तीसरे कार्यकाल में सत्ता में बने हुए हैं तो वहीं ली को उनके पद से हटा दिया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER