विदेश / फ्रांस के शख्स ने 13,000 फीट की ऊंचाई पर हॉट एयर बलून पर खड़े होने का विश्व रिकॉर्ड बनाया

Zoom News : Nov 13, 2021, 11:24 AM
पेरिस: फ्रांस के 28 वर्षीय बैलूनिस्ट रेमी ऑवरार्ड ने अब ऊंचाई पर गर्म हवा के गुब्बारे पर खड़े होने का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है. पश्चिमी फ़्रांस के चेटेलेरॉल्ट में समुद्र तल से हज़ारों मीटर की ऊँचाई पर रहते हुए उन्होंने गुब्बारे पर संतुलन बनाए रखा. रेमी कुल मिलाकर डेढ़ घंटे तक गुब्बारे पर खड़े रहे. उन्होंने कहा कि वह अगले साल भी, एक नई हॉट एयर बैलून चुनौती लेने के लिए तैयार है.

4,016 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचे 

रेमी ने एक चैरिटी कार्यक्रम के हिस्से के रूप में यह रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया था. यह कार्यक्रम फ्रांस में दुर्लभ न्यूरोमस्कुलर रोगों में रिसर्च के लिए धन जुटाने के लिए आयोजित किया गया था. वह 3,637 मीटर की ऊंचाई को पूरा करने का लक्ष्य बना रहा था, जो इवेंट से जुड़े फोन नंबर 36-37 से मेल खाता था. हालांकि, रेमी के गुब्बारे को उसके पिता चला रहे थे, जो एक पायलट हैं. यह गुब्बारा 4,016 मीटर की ऊँचाई तक पहुंच गया था.

पहले भी किये हैं स्टंट

इस स्टंट के पहले, रेमी को एक हार्नेस से जोड़ा गया था और जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल के लिए उसे एक ऑक्सीजन सिलेंडर भी दिया गया था. हालांकि, उनकी मुख्य चिंता उनके फोन की बैटरी थी. वह चाहते थे इस पूरे स्टंट तक फोन डिस्चार्ज न हो. हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब रेमी ने कोई रिकॉर्ड तोड़ा है. उन्होंने फरवरी 2020 में समुद्र तल से 1,217 मीटर ऊपर एक हॉट-एयर बैलून पर सफलतापूर्वक संतुलन बिठाया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER