Republic Day 2022 / आमिर खान की 'लगान' से लेकर जॉन अब्राहम की 'परमाणु' तक, गणतंत्र दिवस पर देखें ये 6 फिल्में

Zoom News : Jan 25, 2022, 10:14 AM
हर कोई गणतंत्र दिवस 2022 की तैयारी में लगा हुआ है। यह एक ऐसा दिन है, जब हर कोई अपनी मातृभूमि और उसके नागरिकों की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर और गुमनाम नायकों की महिमा गाता है। यह दिन देशभक्ति की भावना को जगाता है। 

इस दिन को मनाने के लिए कुछ लोग नृत्य, गायन और खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करते हैं, तो कुछ खुद को बहादुर नायकों के सर्वोच्च बलिदान की याद दिलाने के लिए फिल्में देखते हैं। तो चलिए जानते हैं इस गणतंत्र दिवस सूची लिस्ट में कौन-सी फिल्में शामिल हैं।  

रंग दे बसंती

रंग दे बसंती 

राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित इस फिल्म में आमिर खान, सिद्धार्थ, कुणाल कपूर, शरमन जोशी, अतुल कुलकर्णी और आर माधवन मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म पांच लड़कों के बारे में है जो अपनी ही सरकार के भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ते हैं।

शेरशाहशेरशाह

विष्णुवर्धन द्वारा निर्देशित इस फिल्म में सिद्धार्थ कपूर और कियारा आडवाणी मुख्य भूमिका में हैं। इस में कैप्टन विक्रम बत्रा की वीरता की कहानी बयां की गई है।

लगान
लगान 

आशुतोष गोवारिकर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में आमिर खान और ग्रेसी सिंह मुख्य भूमिका में हैं। लगान इस बात पर आधारित है कि कैसे किसान खुद को उच्च ब्रिटिश कर से मुक्त कराते हैं।

परमाणुपरमाणु: द स्टोरी ऑफ पोखरण 

अभिषेक शर्मा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में जॉन अब्राहम, डायना पेंटी और बोमन ईरानी मुख्य भूमिका में हैं। यह एक पीरियड ड्रामा एक्शन फिल्म है, जो 1998 में पोखरण में भारतीय सेना द्वारा किए गए परमाणु बम परीक्षण विस्फोटों पर आधारित है।

फैंटमफैंटम 

कबीर खान के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सैफ अली खान और कटरीना कैफ मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म 26/11 के मुंबई हमलों के बाद लेखक हुसैन जैदी की किताब मुंबई एवेंजर्स के समन्वय में लिखी गई थी।

क्रांतिवीर
क्रांतिवीर 

मेहुल कुमार द्वारा अभिनीत, फिल्म में नाना पाटेकर, ममता कुलकर्णी और डिंपल कपाड़िया प्रमुख भूमिकाओं में हैं। फिल्म गहरे जड़े भ्रष्टाचार और उसके परिणामों पर प्रकाश डालती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER