उदयपुर / एक साथ तीन बच्चियों को जन्म दिया, मां समेत तीनों बेटियां स्वस्थ; सोनोग्राफी में दो का ही पता चला था

Zoom News : Jul 01, 2020, 09:39 PM

उदयपुर जिले के भीण्डर स्थित स्व. गुलाब सिंह शक्तावत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में एक महिला ने तीन बच्चियों को जन्म दिया। 30 मिनिट के दौरान सामान्य प्रसव से तीनों बच्चियों का जन्म हुआ। यहां संभवत यह पहला मामला है, जब एक साथ तीन बच्चियों का जन्म हुआ है। मां समेत तीनों बच्चियां स्वस्थ हैं और चिकित्सा टीम के निगरानी में हैं।


महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. सुरेन्द्र यादव ने बताया कि भीण्डर क्षेत्र के नयातालाब (कुंथवास) निवासी गोपीबाई (24) पत्नी केशुलाल मीणा मंगलवार सुबह चिकित्सालय में भर्ती हुई। डॉक्टर्स ने सुबह 8.55 बजे पहली बच्ची का जन्म करवाया। दूसरी बच्ची का जन्म 9.20 बजे हुआ। तीसरी बच्ची का जन्म 9.25 बजे हुआ। इसके बाद तीनों बच्चियों का वजन किया गया। इसमें पहली बच्ची का 1.5 किलोग्राम, दूसरी बच्ची का 1.4 किलोग्राम और तीसरी बच्ची का 1.3 किलोग्राम है। तीनों बच्चियों को डॉक्टर्स की टीम की देखरेख में रखा गया है। चिकित्सा टीम में डॉ. सुरेन्द्र यादव के अलावा नर्सिंग कर्मी बीना भट्ट, राजमल कटारा, अरविंद व्यास आदि थे। 


सोनोग्राफी में दो दिखे, लेकिन तीन होना आश्चर्य

डॉ. सुरेन्द्र यादव ने बताया कि मंगलवार सुबह गोपीबाई को भर्ती किया गया। इनकी पिछले कुछ महीनों से देखरेख भीण्डर चिकित्सालय से हो रही थी। इस दौरान सोनाग्राफी में दो बच्चे होना पाया गया था, लेकिन प्रसव होने पर तीन बच्चियां जन्म लेने पर हमें भी आश्चर्य हुआ। गोपी का यह दूसरा प्रसव है। गोपी के एक चार साल का बेटा भी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER