UNION BUDGET 2022 / इस ऐप पर पाएं बजट के अपडेट्स, यहां जानिए डाउनलोड करने का तरीका

Zoom News : Feb 01, 2022, 10:57 AM
आज यानी 1 फरवरी को भारत की वित्त मंत्री, श्रीमती निर्मला सीतारमण देश का केन्द्रीय बजट 2022-23 पेश करने जा रही हैं. पिछले साल की तरह इस साल भी बजट को पेपरलेस रखा गया है. कोविड महामारी के चलते देश की जनता यह जानना चाहती है कि शिक्षा और हेल्थ जैसे क्षेत्रों को इस साल के बजट के अनुसार कितना पैसा मिला है. अगर आप भी बजट के बारे में बोली जा रहीं लेटेस्ट बातों के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपकी सहायता कर सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसे मोबाइल ऐप के बारे बताने जा रहे हैं जिसे डाउनलोड करके आप बजट के सारे अपडेट्स अपने फोन पर पा सकते हैं.

इस ऐप पर पाएं बजट के अपडेट्स  

हम बात कर रहे हैं ‘यूनियन बजट मोबाईल ऐप’ की, जिसे डाउनलोड करके आप आराम से अपने स्मार्टफोन पर बजट के अपडेट्स को पढ़ सकते हैं. आपको बता दें कि सरकार ने इस मोबाइल ऐप को पिछले साल लॉन्च किया था और इस प्लेटफॉर्म पर केन्द्रीय बजट 2022 के दस्तावेजों को आराम से देखा जा सकता है. इस ऐप को सांसद और आम जनता, दोनों ही इस्तेमाल कर सकते हैं.

यहां क्या-क्या मिलेगा

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस ऐप पर आपको बजट के सभी अपडेट्स मिलेंगे. ये सारे अपडेट्स आपको ऐप पर तब उपलब्ध कराए जाएंगे जब वित्त मंत्री बजट पेश कर चुकी होंगी. इस ऐप पर बजट भाषण, वार्षिक वित्तीय वितरण, डीजी, आदि समेत 14 केन्द्रीय बजट दस्तावजों को आप एक्सेस कर पाएंगे. इस ऐप पर आप अंग्रेजी और हिन्दी, दो भाषाओं में कंटेन्ट पढ़ सकते हैं.

डाउनलोड करने का तरीका

यूनियन बजट मोबाइल ऐप एंड्रॉयड फपनोस और iOS डिवाइसेज यानी iPhones, दोनों पर काम करता है. इसे आप केन्द्रीय बजट के वेब पोर्टल, www.indiabudget.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं. इतना ही नहीं, आप चाहें तो इसे गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर सर्च करके भी इस ऐप को अपने फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं.

ध्यान रहे, बजट आज ही पेश किया जाएगा, जिसके तुरंत बाद उससे जुड़ी सारी जानकारी मोबाइल ऐप पर उपलब्ध करा दी जाएगी. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER