Gold Price Today / नए रिकॉर्ड के करीब गोल्ड, कीमत में उछाल! फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

Zoom News : Jul 18, 2022, 05:16 PM
Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमत में एक बार फिर बढ़ोतरी दिख रही है. ग्‍लोबल मार्केट में भारी उतार-चढ़ाव के बावजूद भारतीय वायदा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी दिख रही है. आज सुबह मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 248 रुपये की तेजी के साथ 50,355 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है, जबकि एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव सुबह 363 रुपये बढ़कर 55,950 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. 

सोने-चांदी की कीमत में उछाल

इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,150 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग बढ़ने से जल्‍द कीमतों में बढ़ोतरी हो गई, वहीं चांदी की कीमतों में भी आज सुबह उछाल दिखा और इसका वायदा भाव एक बार फिर 56 हजार के करीब पहुंच गया है. आपको बता दें कि सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.49 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है, जबकि  चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.65 फीसदी चढ़कर कारोबार कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में क्‍या है भाव

ग्‍लोबल मार्केट में भी आज सोने-चांदी की कीमतों में उछाल दिख रहा है. अमेरिकी बाजार में सुबह सोने का हाजिर मूल्‍य 1,714.89 डॉलर प्रति औंस रहा जबकि चांदी का हाजिर भाव भी आज 18.83 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है. यानी वैश्विक बाजार में भी सोने-चांदी की कीमत में बढ़ोतरी का संकेत है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

सोने-चांदी की कीमत में हो रही बढ़ोतरी को लेकर एक्सपर्ट्स का मानना है कि आगे भी इजाफा देखने को मिल सकता है. वैश्विक स्तर पर लगातार हो रही घटनाओं के बीच जहाँ डॉलर 20 साल के शीर्ष पर पहुंच गया है. यही वजह है कि सोने की कीमत पर दबाव बढ़ रहा है. ग्‍लोबल मार्केट में रूस-यूक्रेन युद्ध का दबाव तो फिर सोने की कीमतों में दोबारा तेजी आएगी. इतना ही नहीं रूस की तरफ से G7 देशों को सोने न देने की घोषणा के बाद सोने की कीमत में बढ़ोतरी के आसार बढ़ गए हैं.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER