Lausanne Diamond League / ‘गोल्डन ब्वॉय’ नीरज चोपड़ा ने रचा कीर्तिमान, लुसाने डायमंड लीग में जीता गोल्ड

Zoom News : Jul 01, 2023, 07:42 AM
Lausanne Diamond League: ‘गोल्डन ब्वॉय’ नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है. उन्होंने लुसाने डायमंड लीग का खिताब अपने नाम कर लिया है. नीरज ने 87.66 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीता. बता दें कि ‘गोल्डन ब्वॉय’ नीरज का इस साल का यह दूसरा गोल्ड मेडल है. इससे पहले उन्होंने मई में दोहा में आयोजित डायमंड लीग का खिताब अपने नाम किया था.दोहा में नीरज ने 88.67 मीटर दूर भाला फेंका था.

चोट के बाद नीरज चोपड़ा ने दमदार वापसी की. करीब एक महीने के इंजरी ब्रेक के बाद वह भाला लेकर मैदान पर उतरे थे. पांचवें दौर में उन्होंने 87.66 मीटर के थ्रो के साथ यह खिताब अपने नाम किया. नीरज का यह आठवां अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक है. इससे पहले उन्होंने एशियन गेम्स, साउथ एशियन गेम्स, ओलंपिक गेम्स और डायमंड लीग जैसे टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता था.

फाउल से शुरुआत, जानें किस राउंड में कितने का थ्रो

नीरज चोपड़ा ने अपने राउंड की शुरुआत फाउल से की. दूसरे राउंड में नीरज ने 83.52 मीटर का थ्रो किया. नीरज ने तीसरे राउंड में 85.02 मीटर का स्कोर किया. वहीं, चौथे राउंड में गोल्डन ब्वॉय ने नीरज फिर फाउल कर बैठे जबकि पांचवें राउंड में नीरज ने 87.66 मीटर दूर भाला फेंका. इसी थ्रो के साथ वह पहले पोजिशन पर आ गए. छठे और आखिरी राउंड नीरज ने 84.15 मीटर का थ्रो किया.

दूसरे स्थान पर जर्मनी के जूलियन

इस इवेंट में दूसरे स्थान पर जर्मनी के जूलियन वीबर रहे. उन्होंने 87.03 मीटर के थ्रो के साथ सिल्वर मेडल जीता. वहीं, चेक गणराज्य के याकूब वादलेज्चे तीसरे स्थान पर रहे. उन्होंने 86.13 मीटर का थ्रो किया.

नीरज चोपड़ा के सारे थ्रो का हाल

25 वर्षीय चोपड़ा ने पिछले महीने ट्रेनिंग के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव के कारण लगातार तीन टॉप के टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया था, लेकिन धमाकेदार वापसी करते हुए उन्होंने यहां अपने पांचवें दौर में 87.66 मीटर के थ्रो के साथ डायमंड लीग का खिताब जीता। उन्होंने फाउल से शुरुआत की और फिर 83.52 मीटर और 85.04 मीटर थ्रो किया। चौथे राउंड में उनसे एक और फाउल हो गया और अगले राउंड में उन्होंने 87.66 मीटर की विजयी थ्रो फेंकी। उनका छठा और आखिरी थ्रो 84.15 मीटर था। लेकिन नीरज चोपड़ा ने पांचवें थ्रो की बराबरी कोई न कर सका और उन्होंने बड़ी आसानी से ये खिताब जीत लिया।

लॉन्ग जंप में 5वें स्थान पर रहा भारत

पुरुषों की लॉन्ग जंप में, भारत के मुरली श्रीशंकर 7.88 मीटर की छलांग के साथ पांचवें स्थान पर रहे, जो उन्होंने तीसरे दौर में हासिल किया था। 24 वर्षीय श्रीशंकर, जिन्होंने 9 जून को पेरिस चरण में अपने पहले डायमंड लीग पोडियम फिनिश के लिए तीसरा स्थान हासिल किया था, ने इस महीने की शुरुआत में भुवनेश्वर में राष्ट्रीय अंतर-राज्य चैंपियनशिप के दौरान करियर का सर्वश्रेष्ठ 8.41 मीटर का प्रदर्शन किया था। लेकिन डायमंड लीग में वह अपने इस प्रदर्शन को जारी न रख सके।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER