देश / गुजरात कैडर के आईपीएस राकेश अस्थाना बने BSF के महानिदेशक

ABP News : Aug 17, 2020, 09:45 PM
नई दिल्ली: गुजरात कैडर के विवादास्पद आईपीएस ऑफिसर, राकेश अस्थाना को देश की सरहदों की सुरक्षा करने वाली सबसे बड़ी फोर्स, बीएसएफ का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वे अभी तक ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन एंड सिक्योरिटी (बीसीएएस) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के प्रमुख के पद पर तैनात थे। कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक, वे बीएसएफ के साथ-साथ एनसीबी का पदभार भी संभालते रहेंगे।

कार्मिक मंत्रालय के मुताबिक, कैबिनेट की अपॉइंटमेंट कमेटी (एसीसी) ने गृह मंत्रालय की संस्तुति पर राकेश अस्थाना को बीएसएफ का महानिदेशक बनाने की मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही वे एनसीबी के डीजी का अतिरिक्त पदभार भी संभालते रहेंगे।

1984 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस, राकेश अस्थाना जब सीबीआई में स्पेशल डायरेक्टर के पद पर तैनात थे तो उनका डायरेक्टर, आलोक वर्मा के साथ विवाद हुआ था जिसको लेकर दोनों अधिकारी कोर्ट चले गए थे।

बाद में सुप्रीम कोर्ट ने बीच बचाव किया था। लेकिन उसके बाद राकेश अस्थाना के खिलाफ सीबीआई में ही भ्रष्टाचार के आरोपों की एक इंक्वायरी हुई थी। हालांकि, सीबीआई ने उन्हें क्लीन-चिट दे दी थी, जिसके बाद उन्हें बीसीएएस और एनसीबी दोनों का प्रमुख बना दिया गया था।

देश की सबसे बड़ी सीमा सुरक्षा बल, बीएसएफ यानि बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के महानिदेशक का पदभार फिलहाल आईटीबीपी (इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस) के डीजी, एसएस देशवाल संभाल रहे थे। बीएसएफ डीजी का पद तत्कालीन महानिदेशक  विवेक कुमार जौहरी के अपने पैतृक-कैडर, मध्य प्रदेश वापस चले के बाद से खाली चल रहा था। अब राकेश अस्थाना के आने से बीएसएफ को पूर्णकालिक महानिदेशक मिल गया है। करीब ढाई लाख फोर्स वाली बीएसएफ की जिम्मेदारी पाकिस्तान और बांग्लादेश की सीमाओं की सुरक्षा करना है।

कार्मिक मंत्रालय के मुताबिक आंध्र-प्रदेश कैडर के आईपीएस ऑफिसर (1986 बैच) वी एस के कामुदी को गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) नियुक्त किया गया है। वे अभी तक बीपीआरडी यानि ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट के डीजी के पद पर तैनात थे। इसके अलावा यूपी कैडर के आईपीएस, जावीद अख्तर (1986 बैच) को दिल्ली के फायर सर्विस, सिविल डिफेंस एंड होम गार्ड का महानिदेशक बनाया गया है। वे फिलहाल सीआरपीएफ में स्पेशल डीजी के पद पर तैनात थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER